Home » धर्म » Lunar Eclipse 2019 know the chandra grahan timing in india today
 

Lunar Eclipse 2019: आज रात आसमान में दिखाई देगा अद्भुत चांद, भूलकर भी ना करें ये गलती

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2019, 10:15 IST

Chandra Grahan 2019: आज रात आसमान में चंद्रमा का अद्भत रूप दिखाई देगा. भारत में आज का चंद्रग्रहण आंशिक रूप से दिखाई देगा. ये चंद्रग्रहण करीब तीन घंटे तक चलगा. इस दौरान पृथ्वी, चंद्रमा और सूर्य के मध्य में होगी. यह चंद्रग्रहण मंगल-बुधवार की रात्रि 01:31 बजे शुरू होगा. जो सुबह 04:29 बजे तक चलेगाएमपी बिड़ला नक्षत्रशाला के अकादमिक निदेशक देबी प्रसाद दुआरी के मुताबिक, खगोल विज्ञान में रुचि रखने वालों के लिए यह महत्वपूर्ण अवसर है, क्योंकि भारत में नजर आने वाला अगला चंद्रग्रहण करीब दो साल बाद यानि 26 मई 2021 में होगा.

इस चंद्रग्रहण की खास बात ये हैं कि इस चंद्रग्रहण को पूरे देश में कहीं भी देखा जा सकेगा. वहीं रात में होने की वजह से इसे आसानी से देखा जा सकेगा. हालांकि, आसमान में छाए बादलों की वजह से आपको थोड़ी सी निराशा मिल सकती है. बता दें कि चंद्रग्रहण केवल पूर्णिमा को ही होता है. चंद्रग्रहण तब होता है जब सूर्य की किरणें पृथ्वी पर पड़ती हैं और इस दौरान पृथ्वी के साये से चंद्रमा गुजरता है.

चंद्रग्रहण को दौरान इसका सबसे अद्भुत नाजारा सुबह 03.01 बजे देखने को मिलेगा. क्योंकि इस दौरान पृथ्वी की छाया चंद्रमा के 65 फीसदी हिस्से पर पड़ेगी. इस समय सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीधी रेखा में आ जाएंगे. इस दौरान चंद्रग्रहण देखना सबसे शानदार होगा.

बता दें कि इस चंद्रग्रहण को देखने के लिए आपको किसी दूरबीन या किसी अन्य तरह के उपकरण की जरूरत नहीं पड़ेगी. हालांकि दूरबीन से देखने पर आपको एक शानदार नजारा देखने को मिल सकता है. चंद्रग्रहण के चलते बदरीनाथ, केदारनाथ और गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट आज यानि 16 जुलाई शाम चार बजे के बाद श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाएंगे.

उसके बाद अगले दिन यानि बुधवार को चंद्रग्रहण का सूतक खत्म होने के बाद सभी धामों के कपाट भोले के भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे. बता दें कि आज रात यानि 16-17 जुलाई को 1.31 बजे से 17 जुलाई सुबह 4.31 बजे तक चंद्रग्रहण को देखा जा सकेगा.

कांवड़ यात्रियों के लिए सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, कांवडियों के लिए ट्रेनों में बढ़ाए कोच

First published: 16 July 2019, 10:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी