Home » धर्म » Lunar Eclipse 2020 First Chandra Grahan on 2020 will be today night
 

आज लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, शानदार दिखाई देगा नजारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 January 2020, 12:16 IST

Chandra Grahan 2020 : चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा (Purnima) के दिन लगता है और आज पौष माह की पूर्णिमा है. आज साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण (First Lunar Eclipse) लगने जा रहा है. आज रात को लगने वाले चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) की सबसे अनोखी खासियत ये है कि ये चंद्र ग्रहण उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा.

उपच्छाया चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी घूमते हुए सूरज (Sun) और चांद (Moon) के बीच आ जाती है. लेकिन ये तीनों एक लाइन में नहीं होते, इस दौरान पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है तब उपच्छाया चंद्र ग्रहण होता है. साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत समेत एशिया, यूरोप, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में भी दिखाई दे.

ये चंद्र ग्रहण भारतीयानुसार, शुक्रवार 10 जनवरी की रात 10 बजकर 37 पर शुरु होगा. जो 11 जनवरी को रात 2 बजकर 42 मिनट पर समाप्त होगा. बता दें कि जब भी सूर्य या फिर चंद्र ग्रहण लगता है तो उससे पहले सूतक लग जाता है. लेकिन इस बार चंद्र ग्रहण से पहले सूतक नहीं लगेगा. इसके चलते ना तो मंदिरों के कपाट बंद होंगे और ना ही किसी शुभ काम को रोका जाएगा.

ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि इस चंद्रग्रहण पर लोगों को विशेष ध्यान रखने की जरुरत है. ग्रहण के दौरान मरीज, बच्चे, बुजुर्ग और प्रेग्नेंट महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. इसके अलावा ग्रहण से कुछ घंटे पहले ही खाना खा लेना चाहिए और ग्रहण के बाद खाना खाने की गलती नहीं करनी चाहिए.

ऐसा कहा जाता है कि चंद्र ग्रहण के मौके पर दाल, चावल, गेहूं और गुड़ जैसी चीजों का दान करना चाहिए. इन चीजों का दान करने से लोग ग्रहण के असर से दूर रहते हैं. इस बात कुल छह ग्रहण लगेंगे. जिनमें चार चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण शामिल है. इसके बाद साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 5 जून और तीसरा चंद्र ग्रहण 5 जुलाई को लगेगा. साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को लगेगा.

Chandra Grahan 2020: इस चंद्र ग्रहण से पहले नहीं लगेगा सूतर, जानिए क्या है वजह

इन 7 राशियों के लोगों पर मेहरबान हैं बृहस्पति भगवान, आर्थिक स्थिति में आएगा जबरदस्त सुधार

प्रयागराज कुंंभ की तैयारियां शुरू, इस बार माघ मेले में जुटेंगे 5 करोड़ श्रद्धालु

First published: 9 January 2020, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी