Home » धर्म » Lunar Eclipse 2020 : Know the Chandra Grahan Timing and Sutak Kaal
 

Chandra Grahan 2020: इस चंद्र ग्रहण से पहले नहीं लगेगा सूतक, जानिए क्या है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2020, 19:07 IST

Chandra Grahan 2020 : इस साल का पहला ग्रहण (Eclipse) 10 जनवरी को लगने जा रहा है. ये ग्रहण चंद्र ग्रहण  (Lunar Eclipse) के रूप में लगेगा. ये चंद्र ग्रहण 4 घंटे से अधिक तक चलेगा. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक इस चंद्र ग्रहण से कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा. इसकी वजह वह इस चंद्र ग्रहण से पहले सूतक नहीं लगेगा. बता दें कि ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले सूतक काल शुरु होता है. ऐसा दोनों ग्रहण (सूर्य और चंद्र ग्रहण) से पहले होता है. इसके अलावा इस बार चंद्र ग्रहण से पहले मंदिरों के भी कपाट बंद नहीं होंगे. बता दें कि जब की कोई ग्रहण लगता है तो मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा.

बता दें कि 10 जनवरी को लगने वाला चंद्र ग्रहण करीब चार घंटे तक चलेगा. ये चंद्र ग्रहण 10 जनवरी की रात 10:37 बजे से शुरु होकर 11 जनवरी रात 2 बजकर 42 मिनट तक रहेगा. साल 2020 में कुल छह ग्रहण लगेंगे. जिसमें चार चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण शामिल हैं. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, 10 जनवरी को पड़ने वाला चंद्र ग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण नहीं है.

यह उपछाया चंद्र ग्रहण है जो कि किसी भी पंचांग में आप आसानी से स्पष्ट रुप से देख सकते हैं. अगर आप किसी जानकार से या अच्छे ज्योतिषी से पूछेंगे तब भी आपको यह जानकारी मिल सकती है कि उपछाया चंद्र ग्रहण को शास्त्रों में ग्रहण की श्रेणी में नहीं लिया जाता है. जिसके चलते इस बार ग्रहण से पहले सूतक नहीं लगेगा. इसके अलावा इस चंद्र ग्रहण के दौरान मंदिरों के कपाट भी बंद नहीं होंगे. और हर तरह का धार्मिक और शुभ कार्य किया जा सकता है.

प्रयागराज कुंंभ की तैयारियां शुरू, इस बार माघ मेले में जुटेंगे 5 करोड़ श्रद्धालु

Chandra Grahan 2020 : इस दिन लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, इस साल कुल इतने होंगे ग्रहण

इन राशियों को 2020 में होने वाला बंपर फायदा ? नया साल लेकर आएगा खुशियों की सौगात

First published: 5 January 2020, 19:07 IST
 
अगली कहानी