Home » धर्म » Magha Purnima 2019 Know the date of Magha Purnima and Importance
 

माघ पूर्णिमा 2019 : जानें माघ पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त, ऐसे करें स्नान दान

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2019, 14:58 IST

हमारा देश तीज-त्योहारों का देश माना जाता है. जहां हर दिन कोई ना कोई त्योहार मनाया जाता है. इनमें से एक है माघ पूर्णिमा का त्योहार. हिन्दू पंचांग में माघ पूर्णिमा का विशेष महत्व है. ऐसा माना जाता है कि माघ पूर्णिमा पर गंगा स्नान और दान करने से इंसान के सभी पाप मिट जाते हैं. इस बार माघ पूर्णिमा मंगलवार यानि 19 फरवरी को पड़ रही है.

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु स्वयं गंगा नदी में स्नान करने आते हैं. इसलिए जो भी व्यक्ति माघ पूर्णिमा के अवसर पर गंगा स्नान करता है. उसको सभी तरह के पुण्य लाभ मिलते हैं. माघ पूर्णिमा के दौरान शुभ मुहूर्त में विधि विधान से पूजन किया जाए तो बैकुंठ की प्राप्ति होती है.

द्मपुराण के मुताबिक बाकी के महीनों में जप, तप और दान से भगवान विष्णु उतने प्रसन्न नहीं होते, जितने कि माघ मास में स्नान करने से होते हैं. माघ मास स्नान के आलावा दान का विशेष महत्व है. दान में तिल, गुड़ और कंबल का विशेष पुण्य है.

माघी पूर्णिमा पर ऐसे करें महाउपाय-

माघी पूर्णिमा पर सुबह के समय स्नान के जल में गंगाजल डालकर स्नान करें. बेसन के आटे का दीया बनाकर उसमें गाय का घी भरे और उसमें कलावे की चार बाती लगाएं. एक दोने में हल्दी से स्वस्तिक बनाकर यह दीया उसके ऊपर रखें और मन ही मन अपनी इच्छा बोलते हुए यह दीया केले के पेड़ या पीपल के वृक्ष के नीचे रखें. बता दें कि ये उपाय दोपहर में 12:00 बजे से पहले करें आपके मन की इच्छा जरूर पूरी होगी.

ये भी पढ़ें- पान के टोटके से बदल जाएगी आपकी किस्मत, कभी नहीं होगी धन की कमी

First published: 17 February 2019, 14:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी