Home » धर्म » Maha Shivratri 2019: This Shivratri on Monday Sun and Moon are making these special Yoga Worship at this time is fruitful
 

महाशिवरात्रि पर सूर्य-चंद्रमा बना रहे हैं ये विशेष योग, इस शुभ योग में सफल होगी भोलेनाथ की पूजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 March 2019, 12:11 IST

आज पूरे देश में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है. शिवालय बम-बम भोले के जयघोष से गुंजायमान हैं. भोले के भक्त शिवालयों में शिवलिंग पर जल चढ़ाकर कामना कर रहे हैं. भोले के भक्त आज पूरे दिन महादेव का व्रत रखेंगे और पूजा-अर्चना कर मनोकामना करेंगे. आज सोमवार के स्वामी चंद्र, बाबा सोमनाथ का दुर्लभ संयोग शिवरात्रि पर बन रहा है. बाबा भोलेनाथ की कृपा के साथ चंद्र देव की शीतलता भी बरसेगी. भोले के भक्तों से मंदिर भर गए हैं.

बता दें कि ये योग सोमवार यानि आज दोपहर 1 बजकर 32 मिनट से शुरू हो रहा है. फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को बाबा भोले को मनाने के लिए बाबा के भक्त शिवालयों में लंबी-लंबी लाइन लगाए हुए हैं. महाशिवरात्रि पर दुर्लभ संयोग बन रहा है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक ज्योतिष शास्त्र में चन्द्रमा को सोम कहा गया है. भगवान शिव को सोमनाथ कहा जाता है. सोमवार को शिवजी की पूजा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं.

इसीलिए महाशिवरात्रि पर सूर्य-चंद्रमा शिव योग बना रहे हैं. ये योग सोमवार को दोपहर 1.32 बजे से शुरू हो होगा. यह कल्याणकारक एवं सफलतादायक योग होता है. इसमें भगवान शिव की पूजा करने से विशेष फल मिलता हैज्योतिषाचार्यों के मताबिक शिव योग में वेदाध्ययन, आध्यात्मिक चिन्तन और बौद्धिक कार्य करना भी शुभ माना जाता है. भगवान शिव की पूजा, जागरण और उपवास करने वाले मनुष्य का पुनर्जन्म नहीं होता.

इस बार महाशिवरात्रि पर श्रवण और घनिष्ठा नक्षत्र होने से सिद्धि एवं शुभ नाम के योग बन रहे हैं. तिथि, वार और नक्षत्र मिलकर सर्वार्थसिद्धि योग भी बना रहे हैं. तीन शुभ योगों की वजह से महाशिवरात्रि का ये पर्व और भी खास बन गया है. इन शुभ योगों में बाबा भोलेनाथ की पूजा सफल हो जाती है. इसीलिए आज के दिन महादेव को पूजा अर्चना कर उन्हें खुश करने की परंपरा है.

महाशिवरात्रि 2019: इस विधि से पूजा करने से प्रसन्न होंगे भोलेनाथ, जानिए शुभ मुहूर्त

First published: 4 March 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी