Home » धर्म » Navratri 2018 : Can We Drink Coffee During Navratri Vrat Of Fast
 

Navratri 2018 : नवरात्रि के व्रत में चाय-कॉफी पीना आपको कर सकता है बीमार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2018, 15:21 IST

आज से नवरात्रि का शुभारंभ हो गया. इसी के साथ मां दुर्गा के भक्त नौ दिनों तक व्रत रख उनके नौ अलग-अलग रूपों की आराधना करेंगे. कोई व्रत रखकर माता दुर्गा को मनाएगा तो कोई बिना व्रत के. व्रत के दौरान अन्न ग्रहण नहीं करना चाहिए, बल्कि ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए का सेवन करना चाहिए जो अन्न की श्रेणी में ना आती हों. नवरात्रों के दौरान कुछ लोग निर्जला उपवास रखते हैं. तो कुछ महज अनाज न खाने का व्रत करते हैं. भक्तों के मन में ऐसे कई सवाल आते रहते हैं कि आखिर व्रत के दौरान क्या खाएं या क्या ना खाएं.

बता दें कि व्रत के दौरान अनाज, नमक, मांसाहार, शराब और लहसुन-प्याज वाली चीजें नहीं खाई जाती हैं. इस बारे में तो सब जानते हैं लेकिन, क्या व्रत के दौरान चाय या कॉफी पी जा सकती है. इस बारे में भक्तों में हमेशा असमंजस की स्थिति बनी रहती है. आज हम आपको व्रत के दौरान चाय या कॉफी पीना या ना पीने के बारे में बताएंगे.

दरअसल, चाय या कॉफी पीने की अपनी-अपनी चॉइस है. कुछ लोगों का मानना है कि व्रत में कॉफी पी जा सकती है जबकि कुछ तर्क देते हैं कि व्रत के दौरान चाय पी जा सकती है, लेकिन कॉफी नहीं. जबकि एक कुछ लोगों का मानना है कि व्रत के दौरान दोनों ही चीजों का सेवन किया जा सकता है. इसके पीछे तर्क यह है कि उपवास के नियमों को लेकर कहीं भी ऐसा कुछ नहीं लिखा है. इसलिए ये हर व्यक्ति की अपनी एक व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है.

व्रत त्योहार के नियम लोगों ने ही बनाएं. इसमें ही यह तय किया गया है कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. जिस तरह से स्थान विशेष के हिसाब से पूजन विधि अलग-अलग होती हैं वैसी ही खान-पान की भी है. नवरात्रि व्रत में मांसाहारी भोजन और अनाज का सेवन न करके व्रतधारी शरीर को शुद्ध करते हैं.

तो इस दौरान चाय और कॉफी जैसे पेय पदार्थो का सेवन किया जा सकता है. हालांकि व्रत के दौरान कॉफी ज्यादा ना पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन होता है. जिससे नर्वस सिस्टम को एक बूस्ट मिलता है, यानि झटका-सा लगता है. इसलिए सीमित मात्रा में कॉफी ली जा सकती है. 

ये भी पढ़ें- Navratri 2018: खुशियों के रंग से भरना चाहते हैं जीवन तो नवरात्रि के 9 दिनों में पहनें ये ख़ास 9 रंग

First published: 10 October 2018, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी