Home » धर्म » Navratri 2018 : Goddess Durga Full Fill Your Money Wish To Use These 5 Tips
 

पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं तो नवरात्रि में करें ये शुभ काम, घर चलकर आएगी लक्ष्मी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2018, 16:52 IST

लोग दुनिया की हर समस्या का हल पैसे को बताते हैं, ऐसे में अगर किसी के पास पैसों की तंगी हो जाए तो परेशान होना जालमी है. लेकिन नवरात्रि में कुछ खास उपाय करने से मां दुर्गा अपने भर्क्तों पर खास कृपा करती हैं और उनके घरवार के धन-धान्य से भर देती हैं.

नवदुर्गा के नौ दिनों में भक्त अपनी पैसों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. हिंदू शास्त्रों के अनुसार नवरात्र में माता की अराधना करने के बाद अगर आप छोटी-छोटी कन्याओं को जो भी चीजें उपहार या दान में देते हैं हैं उसके बदले माता आपके जीवन में उन सब चीजों की कमी पूरी कर देती हैं.

नवरात्रि में कन्याओं को लाल चुनरी, रूमाल या पहनने के लिए कपड़े भेंट करना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से से भक्तों के जीवन में आने वाली सारी समस्याएं दूर हो जाती हैंऐसा माना जाता है कि नवरात्र के पांचवें दिन कन्याओं को श्रृंगार का समान जैसे मेहंदी, चूड़ी, बिंदी और काजल का दान करने से देवी मां सौभाग्य और संतान संबंधी सुख प्रदान करती हैं. वहीं नवरात्र के छठे दिन कन्याओं को खिलौने देने से घर के बच्चे संस्कारी होने के साथ उच्च शिक्षा भी ग्रहण करते हैं.

नवरात्रि के सातवें दिन मां सरस्वती की कृपा पाने के लिए सबसे अच्छा दिन माना गया है. इस दिन कन्याओं को पढ़ाई से जुड़ी वस्तुएं दान देने से जीवन में छाए अंधकार का नाश होता है. साथ ही व्यक्ति को सफलता भी मिलती हैवहीं नवरात्र के आठवें दिन किसी छोटी कन्या का पूरा श्रृंगार करके उसका अपने हाथों से पूजन करना चाहिए.

उसके पैरों को गाय के दूध से धोने के बाद उसे वस्त्र और पैसे देकर घर तक छोड़कर आएं. ऐसा करने से कभी भी आपके मान-सम्मान में कमी नहीं आएगी. नवरात्र के नौवें दिन कन्याओं को खीर, दूध और आटे से बनी पूरियां खिलाना शुभ माना जाता है. इस खास दिन कन्याओं के हाथों में मेंहदी लगाने से मां की विशेष कृपा अपने भक्तों पर हमेशा बनी रहती है.

ये भी पढ़ें- Navratri 2018 : पढ़ाई में सफलता और संतान प्राप्ति के लिए करें स्कंदमाता की आराधना

First published: 14 October 2018, 16:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी