Home » धर्म » Navratri 2018 : Navratri Kalash Sthapana Shubh Muhurat On First Day Of Navratri Of Maa Durga
 

Navratri 2018 : नवरात्रि के अभिजीत मुहूर्त में भी कर सकते हैं कलश स्थापना, ये है शुभ मुहूर्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2018, 15:36 IST

आज से शारदीय नवरात्र का शुभारंभ हो गया. इस बार मां भगवती चित्रा नक्षत्र में नाव से आगमन करेंगी. इस बार नवरात्र की घट स्थापना के लिए भक्तों को बहुत कम समय मिला. यदि आप अभी भी घट स्थापना नहीं कर पाए हैं तो अभी आपके लिए एक और शुभ मुहूर्त बचा है. बता दें कि वैसे प्रतिपदा के दिन ही घट स्थापना करनी चाहिए. पिछले नवरात्र पर घट स्थापना के लिए काफी मुहूर्त थे, लेकिन कम समय के लिए प्रतिपदा होने से इस बार घट स्थापना के लिए कम समय है.

पहला और दूसरा नवरात्र बुधवार यानि आज है. इस बार दूसरी तिथि का क्षय माना गया है. अर्थात शैलपुत्री और ब्रह्मचारिणी देवी की आराधना एक ही दिन होगी. इस बार पंचमी तिथि में वृद्धि है. 13 और 14 अक्तूबर दोनों दिन पंचमी रहेगी. पंचमी तिथि स्कंदमाता का दिन है.

नाव पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा

शारदीय नवरात्रि 2018 में मां दुर्गा का आगमन नाव से होगा और हाथी पर मां की विदाई होगी. बंगला पंचांग के मुताबिक, देवी अश्व यानि घोड़े पर सवार होकर आएंगी और डोली पर विदा होंगी.

ये है घट स्थापना दूसरा मुहूर्त

वैसे घट स्थापना का शुभ मुहूर्त समाप्त हो चुका है, लेकिन इस बार एक और विशेष मुहूर्त है जिस दौरान आप घट स्थापना कर सकते हैं. बता दें कि आज घट स्थापना का शुभ मुहूर्त यानि प्रतिपदा के दिन सवेरे 6.22 से 7.25 मिनट तक का था, लेकिन अभी अभिजीत मुहूर्त में भी आप घट स्थापना कर सकते हैं. अभिजीत मुहूर्त का समय 11.36 से 12.24 बजे तक का है, लेकिन यह घट स्थापना द्वितीया में ही मानी जाएगी.

ये भी पढ़ें- आज है मां लक्ष्मी का खास दिन, बस करें ये काम होगी धन की वर्षा...गरीबी भागेगी दूर

First published: 10 October 2018, 10:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी