Home » धर्म » Navratri 2018: navratri special 9 colours for 9 days to make a joy full happy life
 

Navratri 2018: खुशियों के रंग से भरना चाहते हैं जीवन तो नवरात्रि के 9 दिनों में पहनें ये ख़ास 9 रंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2018, 15:30 IST

नवरात्र दुर्गा मां की उपासना के साथ ही साथ खुशियों का भी त्यौहार है. इन पूरे नौ दिनों में मां दुर्गा की उपासना करने वालों के लिये अलग ही उत्साह होता है. इन नौ दिनों में अनेक नियमों के साथ ही हर दिन के हिसाब से अलग अलग रंग के कपड़े पहनने का भी अलग महत्त्व है.

आज से नवरात्रि के नौ दिनों की शुरुआत हो चुकी है. इन नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग अलग नौ रूपों की उपासना की जाती है. इन नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग अलग स्वरूपों के साथ-साथ अलग अलग रंगों के कपड़े पहनने का भी चलन है. इस तरह से नौ रंग के कपड़े नवरात्री के दिनों में बहुत सुबह माने जाते हैं.

रंगों का हमारे जीवन में अलग की महत्त्व है. हर रंग का व्यक्ति के ऊपर अलग प्रभाव पड़ता है. रंगों से तो चिकित्सा की पद्धत्ति भी पुरानी है. जिसे आज के समय में कलर थेरेपी कहा जाता है.

नवरात्रि का पहली दिन मां शैलपुत्री के नाम है. आज नवरात्र का पहला दिन यही और आज मां शैलपुत्री की उपासना की जाती है. आज के दिन पीले रंग का कपड़ा पहनना बहुत शुभ माना जाता है.

 

नवरात्रि के दूसरे दिन मां के चंद्रघंटा स्वरुप की की पूजा होगी. इस दिन के लिए ग्रे रंग के कपड़े पहन आपके जीवन में अनुकूल प्रभाव डालेंगे. नवरात्रि के तीसरे दिन मां कूष्मांडा देवी की पूजा की जाएगी. इस दिन पूजा के मौके पर नारंगी रंग को पहनना शुभ होगा. ऐसी मान्यता यही कि नारंगी रंग माता कूष्मांडा को प्रिय है.

नवरात्रि के चौथे दिन स्कंदमाता पूजा की जाएगी. इस दिन अगर आप सफेद रंग पहनेंगे तो ये आपके लिए लाभदायक साबित होगा. नवरात्रि के पांचवे दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाएगी. इस दिन सफेद या पीला रंग पहनना शुभ माना जाता है. ये दोनों ही रंग शांति के प्रतीक है. और मन को शांति प्रदान करती हैं.

Navaratri 2018: मां दुर्गा को रखना है प्रसन्न तो भूल कर भी 9 दिनों तक न करें ये काम

नवरात्रि के 6वें दिन मां कात्यायनी की उपासना और पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन के लिए लाल रंग बहुत शुभ माना जाता है. इस रंग को नई ऊर्जा और स्फूर्ति का प्रतीक माना जाता है.

नवरात्रि के 7वें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. नीला रंग इस दिन अगर आप पहनते हैं तो मान्यता के अनुसार आपके जीवन के क्लेश खत्म हो जाएंगे.

 

नवरात्रि के 8वें दिन मां महागौरी की पूजा होती है. इस दिन गुलाबी रंग पहनना शुभ होता है.ये प्रेम और सौहार्दय का प्रतीक है.
नवरात्रि के 9वें दिन मां सिद्दात्री की पूजा की जाती है. इस दिन के लिए बैंगनी रंग को शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि बैंगनी रंग के कपड़े पहन कर पूजन करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ती होती है.

First published: 10 October 2018, 14:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी