Home » धर्म » Navratri 2018: Ninth Day Of Navratri Know Shubh Muhurt And Puja Vidhi Of Goddess Siddhidatri
 

Navratri 2018 : आज करें मां सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना, यश-बल और धन की होगी प्राप्ति

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 October 2018, 11:06 IST

आज नवरात्रि का नौवां दिन है. इस दिन मां दुर्गा के सिद्धिदात्री रूप की आराधना की जाती है. मां सिद्धिदात्री सिद्धि और मोक्ष की देवी के रूप में जानी जाती हैं. धार्मिक आस्था है कि मां की पूजा पूरे विधि-विधान से करने पर मां सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. देव, यक्ष, किन्नर, दानव, ऋषि-मुनि, साधक और गृहस्थ आश्रम में जीवनयापन करने वाले भक्त सिद्धिदात्री की पूजा करते हैं. मां की पूजा से यश, बल और धन की प्राप्ति होती है.

मां सिद्धिदात्री अपने साधक भक्तों को महाविद्या और अष्ट सिद्धियां प्रदान करती हैं. मान्यता है कि सभी देवी-देवताओं को भी मां सिद्धिदात्री से ही सिद्धियों की प्राप्ति हुई हैं. अपने इस स्वरूप में माता सिद्धिदात्री कमल पर विराजमान हैं और हाथों में कमल, शंख, गदा, सुदर्शन चक्र धारण किए हुए हैं. सिद्धिदात्री देवी सरस्वती का भी स्वरूप हैं, जो श्वेत वस्त्रालंकार से युक्त महाज्ञान और मधुर स्वर से अपने भक्तों को सम्मोहित करती हैं.

नवरात्रि के नौवें दिन मां के व्रत पूरे करके कन्या पूजन करना शुभ माना जाता है. इस दिन कन्याओं को भोजन कराने के बाद दक्षिणा देनी चाहिए. गृहस्थ जीवन के सभी सुख एवं समृद्धि, विकास एवं स्वस्थ रहने के लिए भी मां सिद्धिदात्री की अाराधना करनी चाहिए.

ये है कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त

आज यानि गुरुवार को नवमी तिथि है. नवमी तिथि के दिन कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त सुबह 6:29 बजे से 7:54 बजे तक का था जो अब समाप्त हो चुका है. लेकिन अभी कन्या पूजन का एक शुभ मुहूर्त और बाकी है जो सुबह 10:46 बजे से दोपहर 3:03 बजे तक रहेगा.

मां सिद्धिदात्री के इस मंत्र का करें जाप

सिद्ध गन्धर्वयक्षाद्यैरसुरैरमरैरपि।
सेव्यमाना सदाभूयात् सिद्धिदा सिद्धिदायिनी।।

ये भी पढ़ें- पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं तो नवरात्रि में करें ये शुभ काम, घर चलकर आएगी लक्ष्मी

First published: 18 October 2018, 11:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी