Home » धर्म » Never sweeping at home at this time otherwise Goddess Lakshmi becomes angry
 

इस समय घर में झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी हो जाती हैं रुष्ट, परिवार को झेलना पड़ता है भारी आर्थिक संकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2021, 9:58 IST
Sweeping (Social Media)

वास्तु शास्त्र के मुताबिक हर काम करने के लिए अलग-अलग और सही समय बताया गया है. अगर उस समय से हटकर काम किया जाता है तो परिवार में कई तरह के संकट आने का खतरा पैदा हो जाता है. घर में झाडू लगाने के लिए भी वास्तु शास्त्र में समय दिया गया है. अगर उस समय से हटकर घर में झाड़ू लगाई गई तो परिवार को आर्थिक हानि होने का खतरा बढ़ जाता है. क्योंकि झाडू को धन की देवी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में हमें झाड़ू में कभी लात नहीं मारनी चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से भी धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और जातक को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. ज्योतिषाचार्यों ने झाड़ू से संबंधित कुछ नियम बताए हैं उन्हीं नियमों पर चलकर ही आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न रख सकते हैं.

इसके अलावा वास्तु शास्त्र में झाड़ू खरीदने का सही और गलत वक्त भी बताया गया है. अगर आप नई झाड़ू खरीदना या फिर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू इस्तेमाल करने के लिए शनिवार के दिन का ही चुनाव करें. शनिवार को नई झाड़ू का उपयोग करना बेहद शुभ माना जाता है. वहीं अगर आप नई झाड़ू खरीदने जा रहे हैं तो कृष्णपक्ष में झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है. जबकि शुक्लपक्ष में खरीदी गई झाड़ू अशुभता की निशानी मानी जाती है. 


वास्तु शास्त्र के मुताबिक, कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिन्हें रसोई से दूर रखना ही अच्छा माना जाता है. किचन में झाड़ू और पोछे को रखना घर में अन्न की कमी को दर्शाता है. ऐसा माना जाता है कि झाड़ू और पोछे का संबंध गन्दगी से होती है जिसके चलते किचन में गन्दगी बढ़ती है जिससे किचन रखा खाना दूषित हो जाता है. जब इस खाने को घर के सदस्य खाते हैं तो उनके स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ता है. इसलिए घर में अन्न की आपूर्ति को बनाए रखने के लिए झाड़ू को किचन से दूर रखना उचित माना जाता है.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, जिस अलमारी या तिजोरी में पैसा या अन्य कीमती सामान रखा जाता है, उसके पीछे या सटाकर कभी भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. इससे धन की हानि होती है. बता दें कि हम आमतौर पर झाड़ू को घर पर किसी भी तरह से रख देते हैं, जो ठीक नहीं माना जाता. क्योंकि घर की झाड़ू को भी धन की तरह ही छिपाकर रखना चाहिए. झाड़ू को खुले में रखना और हर समय सभी की नज़रों में आना अशुभ माना जाता. इसके अलावा हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि झाड़ू कभी भी खड़ी करके ना रखें.

सोमवार को करें ये शक्तिशाली उपाय, खुल जाएंगे किस्मत के द्वार

इससे घर में दरिद्रता आती है. इसीलिए झाड़ू को हमेशा जमीन पर लेटा कर रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर आपकी झाड़ू टूट गई हैं तो उसे तुरंत ही बदल देना चाहिए. टूटी हुई झाड़ू से घर की सफाई करना कई तरह की परेशानियों को बुलावा देता है. झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. इसलिए गलती से भी कभी झाड़ू पर पैर नहीं रखना चाहिए. यह मां लक्ष्मी का अपमान माना जाता है और इससे घर में कई तरह की आर्थिक परेशानियां भी आ सकती हैं.

घर में नहीं लगाए चाहिए ये पौधे, परिवार को उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

First published: 3 June 2021, 9:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी