Home » धर्म » Raksha Bandhan 2018: Auspicious time to tie rakhi to brother
 

Raksha Bandhan 2018: इस समय बहनें अपने भाईयों को गलती से भी ना बांधे राखी

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2018, 12:26 IST

इस साल 26 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा रहा है. इसके साथ ही इस त्योहार का शुभ मुहूर्त भी आ गया है. लेकिन इसके साथ आप को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि डेढ़ घंटा भूलकर भी न करें एक काम, ताकि शुभ फल मिल सके.

इस बार रक्षाबंधन रविवार को है. ऐसे में इस बार के मुहुर्त को लेकर भृगु ज्योतिष केंद्र के प्रमुख बीरेंद्र नारायण मिश्र ने कहा कि चार साल बाद ऐसा हो रहा है कि राखी के दिन भद्रा का साया नहीं रहेगा. इस बार भद्रा रक्षाबंधन से पहले ही समाप्त हो जाएगी.

आगे बोलते हुए उन्होंने कहा, भद्रा खत्म होने के कारण इस बार बहनों को 11 घंटे राखी बांधने के लिए मिलेंगे. वहीं धनिष्ठा नक्षत्र होने के कारण सूर्योदय के बाद देर शाम तक राखी बांधने का मुहूर्त रहेगा, लेकिन इस दिन  शाम 4:30 से शाम 6 बजे तक राहुकाल रहेगा इसलिए इस अवधि में राखी न बांधें.

रक्षाबंधन के सर्वश्रेष्ठ काल को लेकर बात करते हुए उऩ्होंने कहा, इस बार का सर्वश्रेष्ठ काल दोपहर 1:14 बजे से 3:46 मिनट तक होगा. इस दौरान बहनें अगर राखी बांधने के बाद भाई की आरती उतारते समय एक मंत्र का उच्चारण करेंगी तो उन्हें इसका लाभ मिलेगा. ये मंत्र है- येन बद्धो बलि: राजा दानवेंद्रो महाबल:। तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल.

First published: 24 August 2018, 12:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी