Home » धर्म » Ramadan 2018: ici ramadan helpline app launch for sehri iftar and taraweeh time
 

Ramadan 2018: रमज़ान के पाक महीने में यह ऐप बताएगा रोज़ेदारों को सहरी और इफ्तार का सही समय

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2018, 11:34 IST

रमज़ान का महीना आज से शुरु हो गया है और यह 30 दिन तक चलेंगे. इन 30 दिनों में मुसलमान रोज़ा रख कर खुदा की इबादत में जुट जाएंगे. इस मौके पर रोज़ेदारों को सहरी, इफ्तार और तरावीह का सही समय जानना जरुरी होता है. इसलिए इस समय को बताने के लिए एक ऐप शुरू किया गया है.

इस मोबाइल ऐप का नाम ‘आई.सी.आई. रमज़ान हेल्प लाइन ऐप’ है, इस ऐप को इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने तैयार किया है. इस ऐप के जरिए अब रोजेदारों को सहरी, इफ्तार और तरावीह का वक्त जानने में सहूलियत मिलेगी.

इस ऐप के बारे में इस्लामिक सेंटर के चेयरमैन और फरंग महल के नाजिम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बताया, "इस ऐप में रमज़ान की अहमियत के साथ साथ इफ्तार और सहरी का समय, शहर की विशेष मस्जिदों में तरावीह की नमाज का वक्त, इफ्तार, सहरी, तरावीह और शबे कद्र से संबंधित दुआयें शामिल हैं.

उन्होंने कहा, " इस ऐप में इसके अलावा रोज़ा, जकात, तरावीह, इफ्तार, सहरी, नमाज और अन्य मामलों से सबंधित सवालों के जवाब के लिए ऐप में अलग सेक्शन बनाया गया है. उम्मीद है कि इससे बड़े पैमाने पर लोगों को फायदा पहुंचेगा."

बता दें कि इस्लाम धर्म का सबसे पाक रमज़ान का महीना इस साल 17 मई से शुरु होगा. ये महीना हिजली कलैंडर का नौवां महीना है. इस महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग एक महीने तक रोजा रखते हैं. इस साल रमज़ान का ये महीना कुछ खास होगा. क्योंकि रमज़ान के इस महीने में इस साल पांच जुमा पड़ेंगे. पहला जुमा रमज़ान महीने के दूसरे दिन यानि 18 मई को पड़ेगा, वहीं अलविदा जुमा यानि रमज़ान महीने का अाखिरी जुमा 15 जून को होगा और अगले दिन ईद का त्योहार मनाया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: Ramadan 2018: 17 मई से शुरु होगा रमजान का पाक महीना, सबसे लंबा होगा रोजे का ये दिन

First published: 17 May 2018, 11:34 IST
 
अगली कहानी