Home » धर्म » Ramadan 2018 Things You need to know about Holy Ramadan
 

Ramadan 2018: 17 मई से शुरु होगा रमजान का पाक महीना, सबसे लंबा होगा रोजे का ये दिन

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2018, 17:05 IST

इस्लाम धर्म का सबसे पवित्र रमजान का महीना इस साल 17 मई से शुरु होगा. ये महीना हिजली कलैंडर का नौवां महीना है. इस महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग एक महीने तक रोजा रखते हैं. इस साल रमजान का ये महीना कुछ खास होगा. क्योंकि रमजान के इस महीने में इस साल पांच जुमा पड़ेंगे. पहला जुमा रमजान महीने के दूसरे दिन यानि 18 मई को पड़ेगा, वहीं अलविदा जुमा यानि रमजान महीने का अाखिरी जुमा 15 जून को होगा और अगले दिन ईद का त्योहार मनाया जाएगा.

इस साल रमजान के महीने का एक दिन सबसे लंबा होगा यानि एक रोजा सबसे लंबा होगा. जो 14जून को होगा. आमतौर पर रोजे का वक्त अधिकतम 14 से 15 घंटे का होता है. लेकिन 14 जून का रोजा 15 घंटे 6 मिनट का होगा. बता दें रमजान के महीने में 30 दिन होते हैं. इस पूरे महीने मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं और कुरान पढ़कर अल्लाह की इबादत करते हैं.

इस्लाम धर्म के हिजरी कलैंडर के मुताबिक ये महीना सबसे पवित्र महीना होता है, क्योंकि इसी महीने में इस्लाम धर्म की सबसे पवित्र किताब कुरान नाजिल हुई थी. रमजान के पूरे महीने कुरान पढ़ने से बहुत सबाब मिलता है. इस महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग ऐसा कोई काम नहीं करते जो अल्लाह को नापसंद हो.

इस्लाम धर्म के पांच मूल स्तंभ हैं जिनमें रोजा रखना भी एक है. इसी महीने में मुस्लिम लोग ताक्वा को प्राप्त करने के लिए रोजा रखते हैं. ताक्वा का अर्थ है अल्लाह को नापसंद काम ना कर उनकी पसंद के कार्यों को करना. इस महीने को मुस्लिम समुदाय के लिए खास माना जाता है.

इस्लाम धर्म के मुताबिक रमजान महीने की 27वी रात को मुहम्मद साहब पर कुरान नाजिल हुई थी. इस रात को शब--कद्र की रात कहा जाता है. इस रात को हर मुसलमान अल्लाह की तिलावत में गुजारता है. ऐसा माना जाता है रमजान महीने में किए गए सभी अच्छे कामों का फल अन्य महीनों की तुलना में सबसे अधिक मिलता है.

रमजान महीने के पहले दस दिनों को रहमतों वाला मांगा जाता है. वहीं उससे अगले दस दिनों को अल्लाह से अपने गुनाहों की माफी मांगने वाला कहा जाता है और आखिरी दस दिनों को जहन्नुम से बचाने वाला माना जाता है.

ये भी पढ़ें- डीएम की एक चूक की वजह से खेत में उतारना पड़ा योगी आदित्यनाथ का हेलिकॉप्टर

 

First published: 15 May 2018, 17:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी