Home » धर्म » Sawan Month's Fourth And Last Monday Today Know The Puja Vidhi And Mantra
 

सावन का आखिरी सोमवार: पढ़ाई में सफलता पाने के लिए छात्र करें ये काम, लव-लाइफ के भी होंगे बारे न्यारे

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2018, 11:50 IST

भगवान शिव को समर्पित सावन के महीने का आज चौथा और आखिरी सोमवार है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक सावन के सोमवार को सफेद वस्त्र पहनकर व सफेद फूलों से संपूर्ण शिव परिवार के पूजन का विधान है. सावन के चौथे और आखिरी सोमवार को परमेश्वर के विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग की पूजा का विधान है.

12 ज्योतिर्लिंगों के सारणी में विश्वनाथ सातवां ज्योतिर्लिंग है. शास्त्रों ने विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग को ‘ज्ञानवापी’ कहा गया है. बता दें कि स्कन्द पुराण के काशी खण्ड के अनुसार एक समय में ऋषि अगस्त्य के पूछने पर कार्तिकेय ने उन्हें बताया कि, महादेव व पार्वती संवाद के अनुसार महाप्रलय के समय जगत के सम्पूर्ण प्राणी नष्ट हो चुके थे. उस समय सत निराकार ब्रह्म के सिवा कुछ भी अस्तित्त्व में नहीं था.

कल्प के आदि में ब्रह्म के मन में ऐसा संकल्प उठा कि मैं 1 से 2 हो जाऊं. तो उस निराकार ने साकार रूप धारण कर लिया. निराकार परब्रह्म की वह द्वितीय मूर्ति महादेव ही हैं. संसार इन्हें ही ईश्वर कहता है. ईश्वर ने ही प्रधान प्रकृति को आध्या शक्ति के रूप में प्रकट किया है तथा महादेव ने ही काशी क्षेत्र का निर्माण अपने आनंद के लिए किया. इसीलिए काशी क्षेत्र का एक नाम आनन्दवन भी है. सावन के सोमवार को विश्वनाथ के विशेष पूजन, व्रत व उपाय से अविवाहितों का जल्दी विवाह होता है. प्रॉफेशन में तरक्की व असाध्य रोगों का नाश हो जाता है.

कैसे करें पूजा

इस दिन सफेद कपड़े पहनकर किसी ऐसे शिवालय में जाएं, जहां सफेद शिवलिंग स्थापित हो. शिवलिंग का विधिवत षोडशोपचार पूजन करें. जल, दूध, दही, शहद, घी, चीनी, जनेऊ, चंदन, रोली, बिल्व पत्र, भांग, धतूरा, धूप, दीप व दक्षिणा के साथ शिव पूजन करें. साथ ही नंदी के लिए आटे की पिन्नी बनाकर पूजन करना चाहिए. गौघृत यानी गाय के घी का दीप भी जलाना चाहिए. चंदन की अगरबत्ती भी जलाएं, सफेद फूल चढ़ाएं, चंदन से त्रिपुंड बनाएं, ऋतु फल चढ़ाएं, चावल की खीर का भोग लगाएं, पान, सुपारी, नारियल व दक्षिणा अर्पित करें.

इस मंत्र का करें जाप

वं विश्वनाथाय व शंकराय नमः शिवाय..

शुभ मुहूर्त

शाम 4.00 से सुबह 5.00 बजे तक

इन परेशानियों से निजात पाने के लिए करें ये काम

अच्छी सेहत के लिए सफेद शिवलिंग पर दूध चढ़ाना शुभ माना जाता है. वहीं गुडलक के लिए सफेद शिवलिंग पर चढ़ा सफेद कनेर का फूल जेब में रखना चाहिए. अगर आपकी किसी के साथ विवाद है तो पान के पत्ते पर मावा रखकर शिवलिंग पर चढ़ा चाहिए. वहीं बेलपत्र पर सफेद चंदन लगाकर शिवलिंग पर चढ़ाने से किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सकता है.

अगर आप अपने प्रोफेशनल में सक्सेस पाना चाहता हैं तो शिवलिंग पर चढ़े चावल किसी गरीब मजदूर को दान करें. वहीं स्टूडेंट्स के लिए भोजपत्र पर "ज्ञानेश" लिखकर टेक्स्टबुक के बीच में रखना शुभ माना जाता है. वहीं बिजनेस में सफलता के लिए वर्कप्लेस में पारद शिवलिंग को रखना चाहिए.

पारिवारिक खुशहाली के लिए पूजा घर में "ॐ वंशनादाय नमः शिवाय" मंत्र का जाप करना चाहिए. लव लाइफ की सफलता के लिए शिवलिंग पर 1 सफेद और 1 नीले कनेर का फूल चढ़ाना शुभफलदायक होता है. शादीशुदा जीवन की खुशहाली के लिए पति-पत्नी को एकसाथ शिवलिंग पर पंचामृत चढ़ाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- महादेव के इस मंदिर में दिन में 3 बार रंग बदलता है ये शिवलिंग, वैज्ञानिक भी नहीं ढूंढ़ पाए राज़

First published: 20 August 2018, 11:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी