Home » धर्म » Shraavana 2018 : savan month Starts from 27th July 2018 Know how many somvar in this month
 

Shraavana 2018: इस तारीख से शुरु होगा सावन का महीना, इतने पड़ेंगे सोमवार

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2018, 16:58 IST

हमारे देश में भले ही अंग्रेजी महीनों का चलन हो, लेकिन भारतीय पंचांग का अपना अलग ही महत्व है. भारतीय पंचांग के अनुसार पड़ने वाले सावन या श्रावण महीने का हिंदू धर्म में खास महत्व माना जाता है. इस महीने में भक्त भगवान शंकर की पूजा करते हैं. साथ ही हर सोमवार को व्रत भी रखते हैं.

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस महीने में सोमवार को व्रत रखने और भगवान शंकर की पूजा करने वाले जातक को मनवांछित जीवनसाथी मिलता है.साथ ही उसके जीवन में सुख-समृद्धि की बढ़ोतरी होती है. वहीं विवाहित महिलाएं श्रावन महीने में सोमवार का व्रत रखती हैं. जिससे उन्हें भगवान शंकर सौभाग्य का वरदान देते हैं.

वहीं कुछ लोग सावन महीने के पहले सोमवार से ही 16 सोमवार का व्रत रखने की शुरुआत करते हैं. यही नहीं सावन महीने की एक और खास बात है. क्यों कि इस महीने में मंगलवार का व्रत भगवान शिव की पत्नी देवी पार्वती के लिए किया जाता है. श्रावण के महीने में किए जाने वाले मंगलवार व्रत को मंगला गौरी व्रत कहा जाता है.

इस तारीख से शुरु होगा सावन का महीना

इस साल श्रावण महीने की शुरुआत 27 जुलाई से हो रही है. लेकिन इसे उदया तिथि यानी 28 जुलाई से माना जाएगा. वहीं 26 अगस्त को श्रावण महीने का आखिरी दिन होगा. वहीं महीने के आखिरी दिन यानी 26 अगस्त को भी सोमवार होगा.

इस साल सावन महीने में पड़ेंगे इतने सोमवार

इस साल सावन महीने में 4 सोमवार पड़ेंगे. अगर आप सावन के महीने में सोमवार व्रत रखते हैं तो इस साल आपको चार व्रत रखने पड़ेंगे.

ये हैं इस साल के सावन महीने की मुख्य तिथियां

28 जुलाई 2018- श्रावण मास शुरू यानी सावन महीने का ये पहला दिन होगा. 30 जुलाई को सावन महीने का पहला सोमवार पड़ेगा. वहीं 6 अगस्त को सावन महीने का दूसरा सोमवार है. 11 अगस्त को अमावस्या होगी. 13 अगस्त को सावन महीने का तीसरा दिन सोमवार है और इसी दिन हरियाली तीज का त्योहार भी मनाया जाएगा. वहीं 20 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार होगा और 26 अगस्त को सावन महीने के आखिरी दिन होगा.

ये भी पढ़ें- संस्कृत भाषा के दीवाने हैं इन गांवों के लोग, बोलचाल में करते हैं इस्तेमाल

First published: 6 July 2018, 16:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी