Home » धर्म » Solar Eclipse 2019 And Lunar Eclipse Also In This Month
 

Solar Eclipse 2019: रविवार को होगा साल का पहला सूूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण भी इसी महीने

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2019, 16:12 IST

साल 2019 का पहला सूर्य ग्रहण रविवार को होने जा रहा है. इस महीने अनोखा संयोग बन रहा है क्योंकि इसी महीने पूर्ण चंद्र ग्रहण भी होने जा रहा है. साल का पहला आंशिक सूर्य ग्रहण 6जनवरी यानि रविवार को होगा. हालांकि यह सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा.

रविवार को होने वाला यह आंशिक सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. लेकिन ये सूर्य ग्रहण उत्तर-पूर्वी एशिया और उत्तरी पैसिफिक देशों में देखा जा सकेगा. यानि ये सूूर्य ग्रहण जापान, कोरिया, मंगोलिया, ताइवान और रूस के साथ चीन के पूर्वी छोर और अमेरिका के पश्चिमी हिस्से में देखा जा सकेगा.

चीन की राजधानी बीजिंग में सूर्य का 20 फीसदी हिस्सा, टोक्यों में 30 फीसदी और व्लादिवोस्टक में 37 फीसदी हिस्सा चंद्रमा के पीछे छिप जाएगा. भारतीय समयानुसार ये सूूर्य ग्रहण सुबह 5.04 बजे पर शुरू होगा और 9.18 बजे खत्म हो जाएगा.

बता दें कि इस साल के अंत में होने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा. बता दें कि इस साल26 दिसंबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा. जो भारत में आंशिक रूप से दिखाई देगा. यह सूर्य ग्रहण 2 घंटे, 40 मिनट और 6 सेकेंड तक रहेगा. अगर साल के अंत में मौसम ठीक-ठाक रहा तो इसे आसानी से देखा जा सकेगा. बता दें कि साल के आखिरी सूर्य ग्रहण की शुरुआत 26 दिसंबर सुबह 8.17 बजे होगी और 10.57 बजे ये सूर्य ग्रहण खत्म हो जाएगा. बता दें कि इस साल कुल तीन सूर्य ग्रहण होने वाले हैं. साल के आखिरी सूर्य ग्रहण को दक्षिण भारत आसानी से देखा जा सकेगा.

बता दें कि इसके अलावा सालभर में कई चंद्र ग्रहण भी देखने को मिलेंगे. साल के पहले महीने में ही पूर्ण चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा. ये चंद्र ग्रहण 20-21 जनवरी को होगा. हालांकि यह चंद्र ग्रहण भी भारत में नहीं दिखेगा. वहीं साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 16-17 जुलाई को होगा. भारतीय समयानुसार दिल्ली में साल का दूसरा चंद्र ग्रहण देर रात 12 बजकर 13 मिनट पर होगा. जो सुबह 05 बजकर 47 मिनट तक रहेगा.

ये भी पढ़ें- नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के मुताबिक 2019 में तबाह हो जाएगी धरती!

First published: 2 January 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी