Home » धर्म » Solar Eclipse 2019: Last Surya Grahan of this Year know the effects and duration of solar eclipse
 

सूर्य ग्रहण 2019 : 26 दिसंबर को होगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 December 2019, 16:11 IST

Solar Eclipse 2019: इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) 26 दिसंबर (26 December) को लगने जा रहा है. ये सूर्य ग्रहण भारत के साथ दुनियाभर के कई देशों में देखा जाएगा. ये सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार 26 दिसंबर गुरुवार की रात 2:40 बजे से शुरु होगा. हालांकि भारत में इस ग्रहण को सुबह 8.17 बजे से 10.57 बजे के बीच देखा जा सकेगा. सूर्य ग्रहण से पहले 25 दिसंबर बुधवार की शाम 5.32 बजे से ग्रहण का सूतक काल शुरू होगा.

इस सूर्य ग्रहण को उत्तराखंड के कई इलाकों सहित भारत के अन्य भागों में भी देखा जा सकेगा. बता दें कि सूर्य ग्रहण के साथ कई धार्मिक मान्यताएं जुड़ी हैं. इस दौरान गंगा स्नान और दान इत्यादि करने की परंपरा है. साल के आखिरी सूर्य ग्रहण का प्रभाव लगभग सभी राशियों पर पड़ेगा. इस सूर्य ग्रहण के बाद अगले साल 21 जून 2020 को सबसे बड़ा सूर्यग्रहण दिखाई देगा जो दुनियाभर में दिखाई देगा.

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, सूर्य ग्रहण के वक्त 6 ग्रह, सूर्य, चन्द्रमा, गुरु, शनि और बुध की युति धनु राशि में केतु के साथ बनेगी. इसके पहले साल 1962 में ऐसी स्थिति बनी थी. जब पूर्ण सूर्य ग्रहण के समय मकर राशि में सभी 7 ग्रह केतु के साथ उपस्थित थे. ऐसा संयोग करीब 58 साल बाद फिर से बना है. ये सूर्य ग्रहण भारत के अलावा खाड़ी देशों अफगानिस्तान, पाकिस्तान, चीन और पूर्वी एशिया के बड़े भाग में दिखाई देगा.

सूर्य ग्रहण के असर से कई तरह की प्राकृतिक आपदाओं के आने का भी खतरा बना हुआ है. ग्रहण के समय धनु राशि में बुध की युति सूर्य और चन्द्रमा से हो रही है. जिस कारण इसके अशुभ फल तुरंत दिखाई देंगे. बता दें कि इसके साथ ही सूर्य ग्रहण से एक दिन पहले मंगल राशि परिवर्तन करके वृश्चिक में प्रवेश करेंगे, जो कि जल-तत्व की राशि है. सूर्य ग्रहण के 3 से 15 दिनों के अंदर भूकंप, सुनामी और खूब बर्फबारी जैसी प्राकृतिक आपदाओं के होने की संभावना है.

इस दिन से शुरु होगा पौष माह, सूर्य की पूजा-अर्चना करने से मिलेंगे शुभ फल

अगर आपकी पत्नी करती है ये गलत काम, पाई-पाई के लिए तरस जाएंगे, मां लक्ष्मी हो जाएंगी घर से दूर

पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं आप तो इस दिवाली आजमाएं ये टोटका, जमकर होगी धन की वर्षा

First published: 19 December 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी