Home » धर्म » Solar Eclipse 2020: Do these thing after surya grahan for prosperity and wealth
 

Surya Grahan: सूर्य ग्रहण के बाद ये काम करना होता है शुभ, घर में होती है धन की वर्षा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 June 2020, 10:47 IST

Solar Eclipse 2020: साल का तीसरा ग्रहण (3rd eclipse) लगने वाला है. ये ग्रहण 21 जून (21st June) को सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) के रूप में लगेगा. इससे पहले दो ग्रहण लग चुके हैं जो चंद्र ग्रहण थे. पहला चंद्र ग्रहण 10 जनवरी (10th January) को और दूसरा चंद्र ग्रहण 05 जून (5th June) को लगा था. अब 21 जून (21st June) को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. ग्रहण का प्रभाव जातकों पर भी पड़ता है. साथ ही इस दौरान किए गए पुण्य कार्यों का सर्वश्रेष्ठ फल मिलता है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, सूर्य ग्रहण के दौरान दान पुण्य का फल अक्षय माना गया है. ऐसा कहा गया है कि जिस व्यक्ति को दान का फल मिलता है उसे जीवन में कभी किसी तरह का रोग नहीं होता है.

वहीं शास्त्रों के मुताबिक सूर्य ग्रहण के दौरान किया गया दान राहु, केतु और शनि के गलत प्रभाव को भी सही करने की क्षमता रखता है. ज्योतिषाचार्य कहते हैं कि, यदि आप अपने पितरों को प्रसन्न करना चाहते हैं और घर में पितरों की नाराजगी के चलते द्वेष का माहौल है. इससे बतने के लिए सूर्य ग्रहण के समय किसी जरूरतमंद व्यक्ति को चमड़े के काले और भूरे रंग के जूते दान करना शुभ माना जाता है.


5 जून को साल का दूसरा ग्रहण, इस राशि के लोगों पर पड़ने जा रहा ये प्रभाव

Chandra Grahan 2020: जानिए कब से कब तक रहेगा ग्रहण और क्या है सूतक का समय

यही नहीं सूर्य ग्रहण के दौरान दान करने से घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है. ऐसे में भगवान कुबेर खुश होते हैं घर में धन की वर्षा होती है. इसके अलावा घर में रख हुए बहुत अधिक जूते-चप्पल भी परेशानी का कारण बन जाते हैं इसलिए ग्रहण के बाद जिन जूतों चप्पलों की जरूरत ना हो उन्हें भी दान कर देना चाहिए. बता दें कि ग्रहण के समय मंदिर के कपाट बंद रहते हैं परन्तु मन्त्र जप का भी महत्त्व माना जाता है. ग्रहण काल में किए जप का फल अनंत गुना प्राप्त होता है. अतः बहुत से लोग अपने अभीष्ट मन्त्रों का जप भी ग्रहण के दौरान करते हैं.

Lunar Eclipse 2020: चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए करें ये काम, नहीं होगी कोई हानि

Solar Eclipse: इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, ये होगा आपकी राशि पर असर

कब लगेगा ग्रहण-

इस साल का तीसरा ग्रहण 21 जून को लगने जा रहा है. जो सूर्य ग्रहण होगा. सूर्य ग्रहण 21 जून की सुबह सवा नौ बजे शुरु होगा. जो शाम तीन बजबर 4 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. हालांकि, इसे 2 बजकर 02 मिनट तक ही देखा जा सकेगा. वहीं पूर्ण ग्रहण का काल 10 बजकर 17 मिनट पर है. जो 12 बजकर 10 मिनट तक बढ़ते उसके बाद धीरे धीरे कम होना शुरु हो जाएगा.

Surya Grahan 2020: एक महीने में दो ग्रहणों को माना जाता है अशुभ, ये होगा आप पर असर

First published: 13 June 2020, 16:09 IST
 
अगली कहानी