Home » धर्म » Solar Eclipse 2020: Surya Grahan December 2020 people should don't this work on 14 December during eclipse
 

Surya Grahan 2020: सोमवार को लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, भूल से भी न करें ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 December 2020, 19:55 IST

Surya Grahan December 2020: इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) पंचांग के मुताबिक, सोमवार 14 दिसंबर (14 December) को लगने जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, यह सूर्य ग्रहण सभी राशियों को प्रभावित करेगा. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य पीड़ित हो जाते हैं. इसीलिए ग्रहण पड़ता है. ऐसा माना जाता है कि जब कोई ग्रह पीड़ित हो जाता है तो वह शुभफल प्रदान नहीं करता है. इसीलिए सूर्य ग्रहण की घटना को शुभ नहीं माना जाता है. इसके साथ ही सूर्य ग्रहण का प्रभाव इंसानों की राशियों के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में भी देखा जाता है. सूर्य ग्रहण का प्रभाव कृषि, व्यापार, राजनीति जैसे क्षेत्रों में भी देखा जा सकता है.

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि में लगेगा


सोमवार को यानी 14 दिसंबर को लगने वाला साल का आखिरी सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि में लग रहा है. पंचांग और ज्योतिष गणना के मुताबिक, सूर्य ग्रहण मिथुन लग्न में होगा. इसलिए वृश्चिक और मिथुन राशि वालों को विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. वरना भारी नुकसान उठाना हो सकता है.

 

14 दिसंबर को वृश्चिक राशि में लगने जा रहा सूर्यग्रहण, इन राशि के लोगों की होगी चांदी

ये पांच ग्रह रहेंगे वृश्चिक राशि में

साल के आखिरी सूर्य ग्रहण के दौरान एक विशेष घटना भी घटने जा रहा है. ज्योतिष गणना के मुताबिक, सूर्य ग्रहण के दौरान वृश्चिक राशि में 5 ग्रह विराजमान होंगे. वहीं खतरनाक अशुभ योग का भी निर्माण हो रहा है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, सूर्य ग्रहण के दौरान वृश्चिक राशि में सूर्य के साथ चंद्रमा, बुध, शुक्र, सूर्य और केतु भी मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही गुरु चंड़ाल योग का भी निर्माण हो रहा है. जिसके चलते इस ग्रहण का परिणाम अच्छा नहीं माना जा सकता.

गलती से भी घर में नहीं रखनी चाहिए ये चीजें, वरना होने लगती है पैसों की तंगी!

इस समय लगेगा सूर्य ग्रहण

14 दिसंबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार शाम 7 बजकर 4 मिनट से मध्य रात्रि तक रहेगा. ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. यानी हमारे देश में इस ग्रहण को खंडग्रास माना जा रहा है. खंडग्रास सूर्य ग्रहण में सूतक काल मान्य नहीं होता है. लेकिन जो लोग सूतक काल का ग्रहण के दौरान विचार करते हैं, वे सूतक काल के दौरान भोजन, यात्रा, नए कार्य को करने से बचना चाहिए.

ये पौधे जिंदगी में लाते हैं मुश्किलें, गलती से भी अपने घर में ना लगाएं

सपनों में इन फलों का दिखना होता है शुभ, माना जाता है किस्मत चमकने इशारा!

इन राशि वाले लोग न करें सूर्य ग्रहण के दौरान ये काम

सोमवार को लगने वाले सूर्य ग्रहण के दौरान मेष, कर्क, मिथुन, कन्या, तुला और मकर राशि वाले जातकों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. इस दौरान कोई भी नया कार्य न करें और भगवान का स्मरण करें. ग्रहण के दौरान गायत्री मंत्र का जाप करना शुभ माना जाता है. इस दौरान किसी का अपमान न करें और गलत कार्य करने से बचें.

खाली पेट इन चीजों का सेवन करना पड़ सकता है भारी, भूलकर भी ना करें गलती!

First published: 10 December 2020, 19:55 IST
 
अगली कहानी