Home » धर्म » Solar Eclipse 2021: First surya grahan of 2021 on 10 June know bad effect on zodiac signs
 

Surya Grahan 2021: 10 को होगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा प्रतिकूल प्रभाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2021, 13:00 IST

Surya Grahan 2021: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगने जा रहा है. हिंदू मान्यताओं के मुताबिक, सूर्य या चंद्र ग्रहण का प्रभाव इंसान की राशियों पर भी पड़ता है. ये सूर्य ग्रहण 10 जून की दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होगा. जो शाम 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा. ये सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, यूरोप, एशिया में आंशिक रूप में दिखाई देगा. जबकि ग्रीनलैंड, उत्तरी कनाडा और रूस में पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा जा सकेगा. ये सूर्य ग्रहण भारत में सिर्फ उत्तर पूर्व के राज्य अरुणाचल प्रदेश में ही दिखाई देगा. ज्योतिष के मुताबिक, इस बार का सूर्य ग्रहण वृष राशि में लग रहा है.

इसलिए इन राशि वालों को सतर्क रहने की जरूरत है. इसके साथ ही सूर्य ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों पर भी पड़ेगा. हिन्दू पंचांग के मुताबिक, इस साल का पहला सूर्य ग्रहण ज्येष्ठ मास की आमावस्या तिथि को लगेगा. मौजूदा साल में लगाने वाला यह दूसरा ग्रहण है. क्योंकि इसके पहले 26 मई को पहला चंद्र ग्रहण और पहला ही ग्रहण लग चुका है. अब ये पहला सूर्य ग्रहण होगा. ज्योतिष विज्ञान के मुताबिक, सूर्य ग्रहण का शुभ और अशुभ प्रभाव सभी राशियों पर अलग-अलग पड़ेगा.


वृष राशि

यह सूर्य ग्रहण वृष राशि में ही लगने जा रहा है. इस लिए इस राशि के जातकों को इस ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत है. सूर्य ग्रहण के चलते इस राशि के जातकों को सेहत से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही धन की हानि भी हो सकती है. इसलिए ऐसे जातकों को कोई भी लेन-देन या खर्च बहुत सोच समझकर करना चाहिए.

 

मिथुन राशि

यह सूर्य ग्रहण मिथुन राशि के लिए भी शुभ नहीं है. इसलिए इस राशि के जातकों को व्यापार में नुकसान होने की संभावना है. यही नहीं उन्हें कई तरह की आर्थिक समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए किसी प्रकार का लेन-देन न करें. और याद रखें कि ज्यादा मेहनत करने के बाद ही आपको सफलता मिलेगी. बिना मेहनत के सफलता मिलने की कल्पना भी न करें.

तुला राशि

इसके अलावा इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव तुला राशि के जातकों पर भी पड़ेगा जिससे उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे जातकों को व्यापार और नौकरी में नुक़सान उठाना पड़ सकता है. मन अशांत रहेगा और दांपत्य जीवन में तनाव होने की संभावना है. अच्छा होगा कि जीवन साथी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं.

Surya Grahan 2021: इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन कामों को करने से करें पहरेज

मकर राशि

यह सूर्य ग्रहण मिथुन राशि के लिए भी अशुभ है. इसलिए मकर राशि के जातक सूर्य ग्रहण के दौरान थोड़ी सी सावधानी जरूर बरतें. सेहत और व्यापार के लिए इस राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण उचित नहीं है. मानसिक तनाव भी हो सकता है. इस दौरान कोई नया करने से भी बचें क्योंकि इस दौरान नया कार्य करने से उसमें सफलता नहीं मिलेगी.

सोमवार को गलती से भी न खरीदें ये सामान, वरना तरक्की में आ जाएगा व्यवधान

First published: 7 June 2021, 13:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी