Home » धर्म » Sri Krishna Janmashtami 2019, Kanha, anointed with the milk and ghee, Rajasthani cow, Mathura, sturday 24 august
 

Janmashtami 2019: मथुरा में राजस्थानी गाय के दूध-घी से होगा कान्हा का अभिषेक

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2019, 13:36 IST

जन्माष्टमी का प्रर्व इस बार शनिवार 24 अगस्त को मनाया जाएगा. जन्माष्टमी के मौके पर भगवान कृष्ण के जन्मस्थान मथुरा में जमकर जश्न मनाया जाएगा. यहां के मंदिरों में इस साल जन्माष्टमी का पर्व ‘सशक्त भारत-समृद्ध भारत-अखण्ड भारत’ के संकल्प के साथ मनाया जाएगा. जिसके लिए योगी सरकार ने इस बार आस्था के उत्सव को इवेंट कंपनी के जरिए भव्य बनाने का फैसला लिया है. जिसके लिए इस बार स्वर्ण जड़ित कामधेनु के स्वरूप वाली गाय जन्म के बाद कान्हा का दुग्धाभिषेक करेगी. कान्हा के अभिषेक के लिए राजस्थान से गाय का दूध और घी मंगाया जाएगा.

बता दें कि कृष्णनगरी मथुरा में जन्माष्टमी की व्यवस्था की जिम्मेदारी एक निजी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को दी गई है. कंपनी पूरे कार्यक्रम के लिए एक थीम निर्धारित करेगी और इसी थीम के आधार पर आयोजन स्थल को सजाया जाएगा. जिसके लिए ढाई करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है.

बता दें कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मथुरा में हर साल तमाम कार्यक्रमों का आयोजन कराया जाता है. श्रीकृष्ण जन्मस्थान न्यास के मुताबिक, मथुरा के रामलीला मैदान पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस मैदान में 900 मेहमानों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी.

साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए 60 फीट लंबा और 40 फीट चौड़ा मंच तैयार किया जाएगा. इस मंच पर एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था होगी. यहां तीन अस्थाई गेट बनाए जाएंगे. इसके साथ ही यहां इस बार दही हांडी का भी कार्यक्रम भी होगा. दही हांडी का कार्यक्रम भी 24 अगस्त को ही होगा. भगवान कृष्ण के जन्म के बाद रात 12:05 बजे मंदिरों और घरों में सामूहिक शंखनाद होगा. भगवान कृष्ण की पोशाक कोलकाता और मथुरा के कारीगरों ने बनाई है.

इस कार्यक्रम के लिए महाराष्ट्र से ढोल मंगाए गए हैं. भगवान कृष्ण को जिस पोशाक को पहनाया जाएगा वह बेशकीमती होगी. उसमें रत्न, मोती, रेशम, जरी और जरदोजी का काम होगा. वहीं कान्हा को मेवा, कुटु, गोंद और मिगी के लड्डुओं का भोग लगाया जाएगा.

सदियों बाद बना जन्माष्टमी पर ऐसा दुर्लभ संयोग, द्वापर में इसी समय हुआ था श्रीकृष्ण का जन्म

First published: 21 August 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी