Home » धर्म » The villagers of Ramsan did not celebrate Holi festival due to fear of untoward in Gujarat
 

इस गांव के लोग नहीं मनाते होली का त्योहार, 200 साल पहले मिला था श्राप

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 March 2019, 15:11 IST

आज पूरे देश में होलिका दहन किया जाएगा. हमारा देश हर दिन कोई ना कोई त्योहार मनाया जाता है. बावजूद इसके कुछ ऐसी जगह भी हैं जहां कुछ त्योहारों को नहीं मनाया जाता है. होली का त्योहार वैसे देश के हर छोटे बड़े शहर, कस्बे और गांव में मनाया जाता है लेकिन गुजरात का एक गांव ऐसा भी है जहां होली का त्योहार नहीं मनाया जाता. इस गांव में होली ना मनाने की परंपरा पिछले 200 साल से चली आ रही है. गुजरात के बनासकांठा जिले में स्थित इस गांव के लोग किसी अनहोनी की वजह से होली का त्योहार नहीं मनाते.

ऐसा माना जाता है कि होली का त्योहार ना मनाने के पीछे एक श्राप है जिसकी वजह से होली का नाम सुनते ही इस गांव के लोगों के चेहरे पर मातम पसर जाता है. रामसन नाम के इस गांव का पौराणिक नाम "रामेश्वर" है. बताया जाता है कि भगवान राम ने भी यहां आकर रामेश्वर भगवान की पूजा की थी.

रामेश्वर के नाम पर बना और बसे इस गांव में करीब दस हजार लोग रहते हैं. इस ऐतिहासिक गांव में 207 साल पहले दूसरे गावों की तरह इस गांव में भी होलिका दहन किया जा रहा था, लेकिन अचानक ही गांव में आग लग गई और गांव के कई घर इस आग की चपेट में आकर जल गए.

आखिर अचानक आग क्यों लगी इसके पीछे मान्यता यह है कि उस समय के गांव के राजा ने साधू-संतों को अपमानित किया था और क्रोधित साधुओं ने श्राप दिया था की होली के दिन गांव में आग लग जाएगी. जिसके बाद होली पर्व पर गांव में आग लग गई थी.

उसके बाद कुछ साल बाद फिर से गांव के लोगों ने होलीका का दहन करने की कोशिश की. तो फिर से गांव में आग लग गई. कुछ मकान भी जले ऐसा लगातार तीन बार हुआ. वो भी होली के ही दिन. उसके बाद इस गांव के लोगों ने होलिका दहन करना बंद कर दिया. इसीलिए इस गांव के लोग होली का त्योहार नहीं मनाते.

साधू के श्राप से इस गांव के लोग ऐसे डरे हुए हैं कि अबतक किसी ने इस गांव में होलिका दहन करने की कोशिश नहीं की. गांव के लोग बताते हैं कि गांव में होली के दिन आग लग जाती है इसलिए हम होली नहीं मनाते. हमें दुख है कि हम होली नहीं मना पाते. रामसन गांव के लोग बताते हैं कि जब होली आती है तब गांव के बुजुर्ग लोगों से सुनी तबाही की बात याद आ जाती हैंइस गांव के कुछ लोग तो ऐसे भी हैं कि वो जानते ही नहीं कि होली का त्योहार क्या होता है.

ब्वॉयफ्रेंड के साथ संबंध बनाते ही इस लड़की के साथ हुआ कुछ ऐसा कि जाना पड़ा अस्पताल

First published: 19 March 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी