Home » धर्म » Vastu Tips: Immediately stop this bad habit if you are suffering money problem
 

Vastu Tips: इन आदतों के चलते रुत जाती है तरक्की, आज से ही शुरु कर दें इनमें बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2021, 12:58 IST

पैसों की तंगी किसी के साथ भी हो सकती है. पैसों की तंगी या आपकी तरक्की में रुकावट की असली वजह हम खुद ही होते हैं. वास्त शास्त्र के मुताबिक, किसी परिवार की आर्थिक तंगी उस परिवार के लोगों की आदत के चलते होती है. यानी अगर किसी शख्स में कुछ खराब आदतें हैं तो उसकी तरक्की रुक जाएगी और वह पैसों के लिए परेशान होने लगेगा. लेकिन खराब आदतें होती कैसी हैं ये हम समझ ही नहीं पाते. वास्तुशास्त्र में ऐसी ही कई खराब आदतों के बारे में बताया गया है जिनके चलते किसी की भी तरक्की रुक सकती है और वह आर्थिक रूप से परेशान भी हो सकता है.

आज हम आपको ऐसे ही आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको गरीबी की ओर धकेल रही हैं. ऐसा माना जाता है कि धन की देवी मां लक्ष्मी बहुत चंचल होती हैं, आज यहां तो कल वहां उनका ठिकाना होता है. उन्‍हें अपने पास रोककर रखना, हमेशा उनकी कृपा पाते रहना मुश्किल होता है. उस पर यदि व्‍यक्ति ऐसे काम करे जो मां लक्ष्‍मी को सख्‍त नापसंद हों, तब तो मां लक्ष्‍मी को उससे दूर जाते देर नहीं लगती है और जहां देवी लक्ष्‍मी नहीं रहतीं, वहां गरीबी और दुख के सिवाय कुछ नहीं रह सकता. 


आज हम आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी आर्थिक तंगी को बढ़ा या कम कर सकती है. मां अन्‍नपूर्णा देवी लक्ष्‍मी का ही एक रूप हैं. ऐसा माना जाता है कि अगर कोई शख्स बिस्‍तर पर बैठकर खाना खाता है तो वह अन्‍न का अपमान कर रहा है. इसलिए मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं. इसीलिए कहा जाता है कि भोजन हमेशा सम्‍मानजनक तरीके से आसन पर या टेबल-कुर्सी पर बैठकर करना चाहिए. बिस्‍तर पर बैठकर खाना खाने से कर्ज चढ़ता है, साथ ही व्‍यक्ति बीमारियों का शिकार होता है. इसके अलावा कई घरों में रात में भोजन करने के बाद किचन में ही जूठे बर्तन छोड़ दिए जाते हैं. ऐसा करना भी मां अन्‍नपूर्णा का अपमान है. 

इन राशियों के लोगों पर किस्मत होती है मेहरबान, कभी नहीं होती पैसों की कमी

वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक रात में किचन को हमेशा साफ करना चाहिए वरना देवी लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं. अगर कोई कोई परिवार घर के मुख्‍य द्वार के सामने डस्‍टबिन रखा है तो उसे तुरंत हटा दें, वरना देवी लक्ष्‍मी तो नाराज होंगी ही, पड़ोसियों के साथ भी रिश्‍ते बिगड़ने में देर नहीं लगेगी. यही नहीं जिस घर में महिलाओं का अपमान होता है, वहां मां लक्ष्‍मी कभी नहीं रहती हैं. लिहाजा महिलाओं, गरीबों का अपमान कभी न करें. पूजा के दौरान कभी भी कोई सामान जमीन पर न रखें. भगवान को अर्पित की जानी वाली हर चीज थाल में रखें. शाम के समय दूध, दही, नमक किसी को न दें. इससे घर की लक्ष्‍मी चली जाती है.

इन जंगलों में आज भी बसा हुआ है नागलोक, कालसर्प दोष दूर करने के लिए दर्शन करने आते हैं लोग

 

First published: 12 September 2021, 12:58 IST
 
अगली कहानी