Home » Rio Olympics 2016 » 272 Russian athletes eligible for Rio Olympics: Russia
 

तमाम उठापक के बीच 272 रूसी खिलाड़ी लेंगे रियो अोलंपिक में हिस्सा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST

पांच अगस्त से शुरू हो रहे रियो ओलंपिक में रूस के 272 खिलाड़ियों के भाग लेने की संभावना है. समाचार एजेंसी तास के मुताबिक रूसी खेल मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार 272 खिलाड़ियों को ओलंपिक में भाग लेने के योग्य पाया गया है.

रूसी खेल मंत्री विताली मुतको ने शुक्रवार को कहा है कि 30 जुलाई को रूसी राष्ट्रीय टीम की घोषणा की जाएगी. उन्होंने बताया कि करीब 20 खेलों में रूसी खिलाड़ी भाग ले सकेंगे लेकिन सब कुछ खिलाड़ियों की तत्परता और मनोस्थिति पर निर्भर करेगा.

आपको बता दें कि सोमवार को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने रियो ओलंपिक में विभिन्न खेलों में हिस्सा लेने वाले रूसी खिलाड़ियों पर बैन लगाने से इंकार कर दिया था. उन्होंने कहा था कि जो रूसी खिलाड़ी ओलंपिक में भागीदारी करेंगे उनकी कड़ी जांच की जाएगी.

आईओसी के इस घोषणा के बाद रूस के 17 में से 16 पहलवानों को यूनाइटेड विश्व कुश्ती (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने रियो में खेलने की मंजूरी दे दी है. फ्रीस्टाइल पहलवान विक्टर लेबेदेव को एक दशक पहले डोप टेस्ट में नाकाम रहने की वजह से हरी झंडी नहीं मिल सकी. इन सभी पहलवानों का डोप टेस्ट मॉस्को से बाहर वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी (वाडा) की मान्यताप्राप्त लैब में हुआ था.

गौरतलब है कि दो साल तक चली जांच के बाद यह खुलासा हुआ है कि रूसी खिलाड़ी 2014 के सोच्चि शीतकालीन खेलों समेत अन्य टूर्नामेंटों में प्रतिबंधित दवाओं का सेवन कर रहे थे.

कनाडा के कानूनी विशेषज्ञ रिचर्ड मैकलारेन ने वाडा के लिये की गई जांच में पाया कि रूस की खुफिया सेवा ने डोपिंग में मदद की और पिछले पांच साल में यह 30 खेलों तक फैल गया था.

वाडा की कार्यकारी समिति ने कहा कि डोपिंग स्कैंडल में शामिल रूस के तमाम अधिकारियों को बर्खास्त किया जाना चाहिये. साथ ही, रूसी सरकारी अधिकारियों को रियो ओलंपिक समेत अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में प्रवेश नहीं मिलना चाहिए.

वाडा की रिपोर्ट के बाद अब तक 105 रूसी खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है. इस साल रूस के 387 खिलाड़ी ओलंपिक में भाग लेने की तैयारी कर रहे थे.

First published: 29 July 2016, 7:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी