Home » Rio Olympics 2016 » IOC rules Russia will not be banned from Rio 2016 Olympics
 

रियो ओलंपिक में भाग सकेंगे रूसी खिलाड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने रियो ओलंपिक में विभिन्न खेलों में हिस्सा लेने वाले रूसी खिलाड़ियों पर बैन लगाने से इंकार कर दिया है. रियो ओलंपिक 5 अगस्त से शुरू हो रहा है.

आईओसी अध्यक्ष थामस बाक ने कहा कि पूरे रूसी दल पर प्रतिबंध लगाने से डोपमुक्त खिलाड़ी ओलंपिक में भागीदारी से वंचित रह जाएंगे. बाक ने कहा कि रूसी खिलाड़ियों की कड़ी जांच की जाएगी.

इस घोषणा के बाद रूस के वैसे एथलीट जो रियो ओलंपिक में शामिल होना चाहेंगे उन्हें आईओसी के सख्त प्रावधानों से होकर गुजरना होगा.

आईओसी से फैसले पर रूस पर प्रतिबंध की मांग करने वाली अमेरिका की डोपिंग निरोधक इकाई के प्रमुख ट्रेविस टायगार्ट ने कहा कि आईओसी ने पूरा ‘गड़बड़झाला’ पैदा कर दिया है. वहीं यूरोपीय ओलंपिक समितियों के अध्यक्ष पैट हिकी ने कहा कि वह आईओसी के फैसले के साथ है. इससे डोपमुक्त रूसी खिलाड़ियों को रियो में खेलने का मौका मिलेगा.

आपको बता दें कि दो साल तक चली जांच के बाद यह खुलासा हुआ है कि रूसी खिलाड़ी 2014 के सोच्चि शीतकालीन खेलों समेत अन्य टूर्नामेंटों में प्रतिबंधित दवाओं का सेवन कर रहे थे.

कनाडा के कानूनी विशेषज्ञ रिचर्ड मैकलारेन ने वाडा के लिये की गई जांच में पाया कि रूस की खुफिया सेवा ने डोपिंग में मदद की और पिछले पांच साल में यह 30 खेलों तक फैला था.

वाडा की कार्यकारी समिति ने कहा कि डोपिंग स्कैंडल में शामिल रूस के तमाम अधिकारियों को बर्खास्त किया जाना चाहिये. साथ ही, रूसी सरकारी अधिकारियों को रियो ओलंपिक समेत अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में प्रवेश नहीं मिलना चाहिए.

First published: 25 July 2016, 4:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी