Home » साइंस-टेक » 10 must know Tricks of WhatsApp, You Should Know
 

जानें व्हॉट्सएप से जुड़े 10 जरूरी जुगाड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

अब एसएमएस पुरानी बात हो चुका है और लोग व्हॉट्सएप करने लगे हैं. टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो, कॉन्टैक्ट, फाइल भेजने के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हॉट्सऐप ने क्या युवा और क्या बुजुर्ग सभी को अपना दीवाना बना लिया है.

इसके दुनिया में 100 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं और यह नियमित रूप से कोई न कोई नया फीचर जोड़ता रहता है. भारत में व्हॉट्सएप की दीवानगी काफी ज्यादा है और करीब 7 करोड़ यूजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं. 

पढ़ेंः 3 करोड़ से ज्यादा ट्विटर अकाउंट हैक

यूजर्स के व्हॉट्सऐप करने के अनुभव को और ज्यादा बेहतरीन बनाने के लिए जानिए 10 जरूरी जुगाड़.

1. मोबाइल इंटरनेट डाटा बचाएं

व्हॉट्सऐप की सेटिंग्स में जाकर ऑटो डाउनलोड मीडिया के विकल्प को हटा दें. इससे हर फोटो-वीडियो ऑटोमैटिक रूप से डाउनलोड नहीं होगी. आप जिस मल्टीमीडिया को चाहें उसे डाउनलोड करने के लिए उस पर क्लिक कर दें और मीडिया एक्सेस कर लें. 

इसके साथ ही मोबाइल डाटा, वाईफाई या रोमिंग पर डाउनलोडिंग का भी विकल्प चुन या हटा सकते हैं. इतना ही नहीं कॉल सेटिंग्स के 'लो डाटा यूसेज' को क्लिक कर कम डाटा के जरिये कॉल कर सकते हैं.

2. प्राइवेसी

अगर चाहते हैं कि लोग यह न जान सकें कि आप आखिरी बार कब ऑनलाइन थे तो प्राइवेसी (निजता) मेनू पर क्लिक कर 'लास्ट सीन' ऑप्शन को हटा दें. 

देखें खाली कोल्ड ड्रिंक बोतलों से बने 'कूलर' का हिट जुगाड़

आप चाहें तो सभी लोगों से से अपना 'लास्ट सीन' विकल्प हटा सकते हैं या फिर चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स से. साथ ही 'ब्लू टिक' का विकल्प जिससे लोग यह जान लेते हैं कि आपने उनका मैसेज देख लिए को भी बंद कर सकते हैं. लेकिन इसके बाद आप दूसरों को भेजे गए संदेश देख लिए गए हैं यह भी नहीं जान पाएंगे.

3. टेक्स्ट को बोल्ड, इटैलिक्स और स्टाइक थ्रू करना

हाल ही में व्हॉट्सऐप ने टेक्स्ट की फॉर्मैटिंग का विकल्प जारी किया है. इसके जरिये *बोल्ड*, _इटैलिक्स_ और ~स्ट्राइक थ्रू~ के लिए इन चिन्हों के बीच में टेक्स्ट लिखकर भेज सकते हैं. 

4. डॉक्यूमेंट्स भेजना

अभी तक जैसे कॉन्टैक्ट्स, वीडियो-ऑडियो भेजने के लिए व्हॉट्सऐप के ऊपर बने अटैचमेंट के विकल्प पर जाकर आप इसका इस्तेमाल करते थे, अपने डॉक्यूमेंट्स को भेजने के लिए भी अब यहां डॉक्यूमेंट्स का विकल्प मिलेगा.

मानें या नहीं: गूगल अगर चाहे तो एक मिनट में आपका कच्चा-चिट्ठा सामने रख देगा

इस पर क्लिक करके आपके मोबाइल में सेव पीडीएफ, वर्ड, एक्सेल, प्रजेंटेशन (पीपीटी) जैसे किसी भी डॉक्यूमेंट को शेयर कर सकते हैं.

5. किसी कॉन्टैक्ट को भेजे गए मीडिया, लिंक्स, डॉक्यूमेंट्स को देखना

अगर कभी चैटिंग के दौरान किसी ग्रुप या कॉन्टैक्ट को भेजा गया डॉक्यूमेंट, इमेज, वीडियो आदि भेजना है तो इसके लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं. बस ऊपर दाहिने हाथ पर बने मेनू पर क्लिक करिए, यहां मीडिया विकल्प दिखेगा, इसमें क्लिक करके आप ने जो भी कुछ शेयर किया है वो मिल जाएगा.

6. चैट को सुरक्षित रखना

व्हॉट्सएप पर डाटा-चैट बैकअप का भी विकल्प मिलता है जिसे डेली, वीकली या मंथली पर सेट किया जा सकता है. लेकिन अगर कोई विशेष विशेष चैट को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसके लिए चैट टैब के नीचे किसी भी चैट पर थोड़ी देर तक ऊंगली दबाए रखें, इसके बाद ऊपर लिखे आर्काइव चैट आइकन को क्लिक कर दें और यह सुरक्षित हो जाएगी. एक साथ कई चैट भी आर्काइव की जा सकती हैं.

7. बैकअप

अगर नया फोन लिया है या पुराने फोन को फैक्ट्री रीसेट किया है तो व्हॉट्सएप समेत सबकुछ चला जाता है. लेकिन इससे बचने के लिए व्हॉट्सएप के बैकअप विकल्प का इस्तेमाल कीजिए. सेटिंग्स में जाकर चैट्स के बाद चैट बैकअप का विकल्प चुनें. 

मोबाइल इंटरनेट डाटाः प्राइस वार में जल्द आएंगे अच्छे दिन

यहां पर आखिरी बार किए गए बैकअप की भी तारीख दिख जाएगी. यह बैकअप गूगल ड्राइव के साथ होता है और आप इसे एक निर्धारित वक्त के बाद बैकअप का विकल्प भी दे सकते हैं. इसमें आप ऑडियो-वीडियो-इमेज भी बैकअप कर सकते हैं.

8. मैसेज फेवरेट्स

किसी चैट का मैसेज अगर बहुत पसंद आया तो इस दौरान ऊपर बने मेनू में स्टार को दबाकर उस मैसेज को फेवरेट बना सकते हैं. इसके बाद मेन मेनू के नीचे बने स्टार्ड मैसेज में जाकर इसे देख सकते हैं.

9. लैपटॉप-डेस्कटॉप पर व्हॉट्सएप

आप व्हॉट्सएप का इस्तेमाल अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर पर भी कर सकते हैं. व्हॉट्सएप के वेब वर्जन के लिए केवल ऐप के क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा. लेकिन फिलहाल यह विंडोज और मैक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ही मौजूद हैं.

10. नोटिफिकेशन छिपाना

आईओएस के लिए सेटिंग्स में जाकर नोटिफिकेशंस के शो प्रीव्यू को बंद कर दें. जबकि एंड्रॉयड में इसके लिए नोटिफिकेशंस मेन्यू में जाकर जिस भी ऐप के नोटिफिकेशंस चाहिए या नहीं चाहिए, कौन सी टोन चाहिए जैसी चीजें भी सेट कर सकते हैं.

व्हॉट्सऐप पर जल्द कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग

First published: 11 June 2016, 5:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी