Home » साइंस-टेक » 10 trick to increase your iPhone battery life
 

आईफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 10 तरीके

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 1 May 2016, 9:24 IST

स्मार्टफोन आज लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं. लिहाजा इनकी बैटरी की जिंदगी लोगों के लिए एक बड़ा सवाल बन गई है. बैटरी की ज्यादा खपत या बैटरी खत्म होने की परेशानी से आए दिन रूबरू होना पड़ता है. 

आईफोन यूजर्स भी इस परेशानी से अछूते नहीं हैं. लेकिन सारे रास्ते अभी बंद नहीं हुए हैं. आज आईफोन यूजर्स को बताते हैं ऐसे 10 तरीके जिनका इस्तेमाल करने से इसकी बैटरी कुछ ज्यादा वक्त तक काम कर सकेगी.

पढ़ेंः जानिए किन दो कामों के लिए कार सीट में हेडरेस्ट लगा होता है?

  1. किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले डिवाइस की ही तरह आपके आईफोन की भी स्क्रीन जाहिर रूप से बैटरी की खपत करती है. इसलिए सबसे पहले तो अपने आईफोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस कम करें. इसके साथ ही सेटिंग्स में जाकर ऑटो-ब्राइटनेस के फीचर को डिसेबल करें. बता दें कि ज्यादा ब्राइटनेस मोबाइल की बैटरी की खपत तो ज्यादा करती ही है साथ ही यह आपकी आंखों के लिए भी अच्छी नहीं होती.
  2. आपके आईफोन का एंटीना जो नजदीक के वाईफाई या सेल्युलर नेटवर्क को खोजना जारी रखता है, भी काफी ज्यादा बैटरी खाता है इसलिए अगर आपको डाटा एक्सेस नहीं करना है या फिर आप एक निर्धारित वक्त तक फोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे, वाईफाई को बंद ही रखें.
  3. अगर आप ऐसी जगह हैं जहां आपको पता है कि वहां मोबाइल सिग्नल नहीं मिलेंगे तो बेहतर होगा कि आप इसे एयरप्लेन मोड पर डाल दें. इससे आपका आईफोन लगातार नेटवर्क खोजने में ज्यादा मशक्कत नहीं करेगा और परिणामस्वरूप आपके आईफोन की बैटरी पर कम जोर पड़ेगा और यह ज्यादा देर तक चलेगी.
  4. आपके फोन पर आने वाली ईमेल्स को भी पीरियॉडिक यानी एक निर्धारित वक्त के बाद ही खोजना का विकल्प चुनें. इससे आपका आईफोन किसी नई ईमेल को पाने के लिए हर वक्त सर्वर से नहीं जुड़ा रहेगा. नतीजा यह ज्यादा बैटरी भी नहीं खाएगा.
  5. बैटरी ज्यादा वक्त तक काम करे इसके लिए एक काम और करिए. वो यह कि अपने आईफोन में बेवजह के पुश नोटिफिकेशंस को बंद कर दीजिए. इसके लिए सेटिंग्स में जाकर नोटिफिकेशन सेंटर में आप जिनकी जरूरत नहीं है उन्हें टिक ऑफ कर सकते हैं.
  6. अगर आप ब्लूटूथ स्पीकर, हेडफोन या ब्लूटूथ से जुड़ने वाली किसी अन्य डिवाइस का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो ब्लूटूथ को बंद कर दें.
  7. अपने आईफोन पर चल रहे सभी ऐप बंद रखें ताकि वो बैकग्राउंड में चलते हुए बैटरी न खाएं. इसके लिए आईफोन के होम बटन को दो बार टैप करें और सभी ऐप्स को ऊपर की ओर स्वाइप कर दें.
  8. अगर आपके आईफोन में आईओएस7 है तो इसमें डायनेमिक वॉलपेपर का विकल्प होता है जो दिन भर मूवमेंट या इंटरेक्टिव रहता है. इसलिए इसे बंद कर दें और आईफोन की बैटरी मचाएं.
  9. बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए अपने आईफोन के कैमरा का फ्लैश ऑफ कर दें और फोटो ऐप्स का इस्तेमाल न करें. अगर बैटरी कम है तो ऐसा करने से जरूर बचें. 
  10. अगर मोबाइल की बैटरी बिल्कुल अंतिम पर आ गई हैै तो इसे चार्जिंग में लगाने के साथ ही इसे एयरप्लेन मोड में डाल दें, जिससे यह जल्दी रिचार्ज हो जाएगी.
पढ़ेंः ये अनोखे ऐप बना देंगे आपके स्मार्टफोन को वाकई स्मार्ट

First published: 1 May 2016, 9:24 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी