Home » साइंस-टेक » 15 million android phones are affected by agent smith malware in india
 

Agent Smith वायरस ने भारत के डेढ़ करोड़ स्मार्टफोन्स को पहुंया नुकसान, आपके फोन पर क्या पड़ा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2019, 12:20 IST

आज स्मार्टफोन हर इंसान की जरूरत बन गया है. इसके बिना आप एक पल भी नहीं रह सकते हैं. अगर आप भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें. क्योंकि सायबर सिक्यॉरिटी फर्म चेक पॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 1.5 करोड़ एंड्रॉइड मोबाइल में खतरनाक वायरस लग गया है. चेक पॉइंट ने एक बयान जारी कर कहा है कि इस मालवेयर का नाम एजेंट स्मिथ है. ये मालवेयर आर्थिक फायदे पहुंचाने वाले कुछ विज्ञापन दिखाता है, लेकिन आशंका जताई गई है कि यह यूजर्स की बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां चोरी कर रहा है.

चेक पॉइंट की रिपोर्ट के मुताबिक ये मालवेयर के यूजर्स को फाइनैंशल प्रॉफिट वाले विज्ञापन दिखाता है जिसका इस्तेमाल यूजर्स के बैंकिंग डीटेल्स को चुराने के लिए किया जा सकता है. इस मालवेयर के काम करने का तरीका पहले आए मालवेयर कैंपेन जैसे Gooligan, Hummingbad और CopyCat से मिलता-जुलता बनाता जा रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक यह मालवेयर गूगल के किसी ऐप्लिकेशन जैसा ही दिखाई देता है. यह एंड्रॉयड डिवाइसेज को नुकसान पहुंचाने के साथ ही फोन में इंस्टॉल्ड ऐप्स को रिप्लेस कर ऐप के मलीशस वर्जन को इंस्टॉल कर देता हैकंपनी के मोबाइल थ्रेट डिटेक्शन रिसर्च विंग के प्रमुख जोनाथन शिमॉनविच के मुताबिक, इस वायरस ने मुख्य तौर पर हिंदी, अरबी, रूसी, इंडोनेशियाई भाषा का उपयोग करने वालों के मोबाइल फोन का निशाना बनाया है. जिससे भारत में बड़ी संख्या में मोबाइल फोन इस वायरस की चपेट में आऩे से प्रभावित हुए हैं.

बिजली का करंट लगने से नहीं होगी अब किसी की मौत, 10वीं पास ने बनाया ऐसा उपकरण

First published: 11 July 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी