Home » साइंस-टेक » 5 facts you must know about LG universal credit card
 

5 बातें एलजी यूनीवर्सल पेमेंट कार्ड के बारे में जानना जरूरी है

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2016, 14:48 IST

बीते साल एलजी कंपनी द्वारा घोषणा की गई थी कि वो एक मोबाइल पेमेंट सिस्टम पर काम कर रही है. लेकिन अगर आपको लगता है कि यह एप्पल या सैमसंग के रास्ते पर चलेगी तो आपको इस खबर पर ध्यान देना चाहिए.

कोरिया आईटी न्यूज के मुताबिक एलजी पेमेंट सिस्टम के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल शायद न करे. मौजूदा स्थिति बताती है कि एलजी का यूनीवर्सल पेमेंट कार्ड आपके मौजूदा डेबिट या क्रेडिट कार्ड को एक नए व्हाइट कार्ड से बदल देगा. कंपनी से निकली एक इमेज के मुताबिक यह कार्ड सामान्य डेबिट-क्रेडिट कार्ड के आकार का है. 

इस इमेज मेें दिखाई पड़ता है कि इस कार्ड में कम पावर की एलसीडी लगी है. इस कार्ड की एलसीडी में दिखेगा कि यूजर का कौन सा डेबिट-क्रेडिट कार्ड सेैलेक्ट हुआ है. इसके नीचे दिए गए लास्ट-नेक्स्ट बटन से यूजर अपने अन्य कार्ड का चयन कर सकता है. इसका कनेक्टर कार्ड बदलने के काम आता है.

पढ़ेंः फेसबुकः लाइक बटन से दिखेंगे 6 रिएक्शन, क्यों पड़ी इसकी जरूरत

रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी ने लॉन्च के लिए 50,000 व्हाइट कार्ड के प्री ऑर्डर ले लिए हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी इस माह के अंत में होने वाली मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में इस कार्ड पर से पर्दा हटा सकती है. दक्षिण कोरिया में तो एलजी ने बैंकों के साथ इसके लिए लिखित समझौता भी कर लिया है. हालांकि अन्य स्थानों पर इसकी लॉन्चिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है.

आइए जानते हैं इससे जुड़ी पांच बातें

  1. एक यूनीवर्सल क्रेडिट कार्ड बेहतर आइडिया हैः एक व्यक्ति तमाम कार्ड रखने की जगह एक कार्ड से ही कई कार्डों को जोड़ सकता है. जिसके बाद जहां पेमेंट की जरूरत हो वह जिस कार्ड से चाहे उसे चुन सकता है.
  2. हालांकि यह आइडिया शानदार है लेकिन इसका इस्तेमाल शायद उतना बेहतर न हो. क्वाइन द्वारा इसी तरह के कार्ड को लॉन्च करने के बाद इससे जुड़े कुछ मामले आए. जिसके बाद क्वाइन कंपनी को अपने ग्राहकों को कार्डों का दूसरा संस्करण भेजना पड़ा. 
  3. एलजी के इस कार्ड में स्टैंडर्ड फीचर्स दिख रहे हैं. जिसमें लो पावर डिस्प्ले जिससे कौन का कार्ड सक्रिय है पता चलेगा, कार्ड सैलेक्ट करने के लिए बटन और चार्ज करने के लिए बटन दिख रहे हैं.
  4. क्वाइन, स्वाइप और प्लास्टिक जैसी कई छोटी कंपनियां भी इस तरह के यूनीवर्सल क्रेडिट कार्ड को जारी कर चुकी हैं. 
  5. हालांकि एलजी के लिए यह एक अच्छा अवसर दिखता है. जैसे अमेरिका जहां पर अभी भी लोग पुरानी स्वाइप टेक्नोलॉजी का ही इस्तेमाल करते हैं.
पढ़ेंः क्या होता है जब पुरुष महिलाओं के लिए तकनीकें ईजाद करते हैं?

First published: 1 February 2016, 14:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी