Home » साइंस-टेक » 600 million facebook users passwords leaked as stored in plain text on internal
 

सावधान! 60 करोड़ Facebook यूजर्स के पासवर्ड के साथ हुआ खिलवाड़, आप भी चेक कर लें अपना अकाउंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 March 2019, 14:11 IST

फेसबुक पर डाटा लीक होने की खबर आय दिन पढ़ने को मिलती है. अब तक फेसबुक के जरिए करोड़ों लोगों के डाटा चोरी हो चुके हैं. लेकिन अब एक ऐसी खबर आई है, जिससे आप चौंक जाएंगे. दरअसर, फेसबुक के करीब 60 करोड़ यूजर्स का पासवर्ड लीक हो गया. बताया जा रहा है कि इन पासवर्ड की जानकारी फेसबुक के कर्मचारियों को हो गई है.

फेसबुक द्वारा इस बात की पुष्टी की गई है कि कंपनी द्वारा फेसबुक यूजर्स के पासवर्ड स्टोर किए हैं. हालांकि, कंपनी ने ये भी बताया कि अब तक उन्हें ये पता नहीं चल सका है कि इस पासवर्ड का गलत इस्तेमाल हुआ या है नहीं. बताया जा रहा है कि फेसबुक की इस गलती से लगभग 20 से 60 करोड़ यूजर्स के अकाउंट का पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट फॉर्मेट में स्टोर किया गया है.


फेसबुक ने इस बारे में कहा है कि इससे प्रभावित लोगों को नोटिफिकेशन भेज दिया गया है, ताकि वे अपना पासवर्ड बदल लें. फेसबुक के अनुसार, उनकी ये समस्या अब दूर हो चुकी है. बता दें कि इस मामले को लेकर सबसे पहले कर्ब्स ने रिपोर्ट किया था. इस रिपोर्ट के बाद फेसबुक ने अपने ब्लॉग पोस्ट में Keeping Password Secure हेडलाइन के साथ एक पोस्ट किया है. इसके जरिए कंपनी ने ये जानकारी दी.

बता दें कि फेसबुक के 20 हजार से अधिक कर्मचारी लीक हुए इन पासवर्ड को देख सकते थे. वहीं, रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि अब तक की जांच में जिन अकाउंट की जानकारी मिली है वे 2012 के हैं. इसके साथ ही फेसबुक ने ये भी कहा कि इससे 10 हजार इंस्टाग्राम यूजर्स भी प्रभावित हुए हैं.

WhatsApp जल्द ही लाने वाला है ये शानदार फीचर, पता लगा सकेंगे कौन सी हैं फर्जी फोटो 

First published: 22 March 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी