Home » साइंस-टेक » #Auto Expo 2016: 7 facts about Rs. 10.89 Lac costs racing cycle
 

7 खासियतें: 10.89 लाख की साइकिल ने चुराया ऑटो एक्सपो का आकर्षण

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 4 February 2016, 13:55 IST

बुधवार से ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में शुरू हए ऑटो एक्सपो 2016 में यूं तो तमाम कारें-बाइकें लॉन्च की जा रही हैं. लेकिन यहां मौजूद 10.89 लाख रुपये कीमत की दुनिया की सबसे तेज और मजबूत साइकिल सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही है. 

10.89 Lac costs racing cycleTrinity ADVANCE SL 0.jpg

जानिए इस 10 लखिया साइकिल या बाइक ट्रिनिटी एडवांस्ड एसएल 0 की सात खूबियां:

  1. यह साइकिल दुनिया की सबसे हल्की और मजबूत धातुओं में से एक यानी कार्बन फाइबर से बनाई गई है. आपको बता दें कि फॉर्मूला वन कारें और बोइंग ड्रीमलाइनर एयरक्राफ्ट भी इसी मेटल से बनाए जाते हैं. इससे एक तो वजन हल्का होता है और चेसिस बहुत मजबूत हो जाती है. 
  2. इलेक्ट्रॉनिक गियर कंपोनेंट पर इस बाइक में 22 गियर हैं. इससे तेज रफ्तार में चलाने के साथ ही पैडल मारना आसान होता जाता है. राइडर को थकान का अहसास नहीं होता.
  3. ताइवान की जायंट कंपनी के यह साइकिलें निर्मित और निर्यात कर रही है. इसे ताइवान में बनाया जाएगा और भारत में इसकी असेंबलिंग की जाएगी. स्टारकेन जायंट नामक संयुक्त कंपनी द्वारा भारत में इसकी बिक्री की जाएगी.
  4. जहां सामान्य इलेक्ट्रिक स्कूटर-बाइक की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रतिघंटे के आसपास होती है. वहीं, यह बाइक आश्चर्यजनक रूप से 78 किलोमीटर प्रतिघंटे तक की रफ्तार पकड़ लेती है. जो इसे रफ्तार के मामले में भी दुनिया की सबसे तेज साइकिल बनाती है. 
  5. इसका फ्रेम एयरोडायनमिक बनाया गया है और फॉर्मूला वन कारों की ही तरह तेज रफ्तार पकड़ने के लिए इसकी हवा को काटने की जांच के लिए फुलप्रूप टनल टेस्टिंग की जाती है. 
  6. इसकी तेज रफ्तार, मजबूती, हल्केपन की वजह से दुनिया की सबसे बड़ी साइकिल रेस या साइकिल रेसिंग के वर्ल्ड कप टूर डे फ्रांस में कई रेसर इसे चलाते हैं. 
  7. यह स्माल, मीडियम और लार्ज तीन साइज में उपलब्ध है. जबकि यह ब्लू, कंपोजिट और व्हाइट कलर में आती है. कंपनी के इंडिया के प्रमुख शहरों में शोरूम के अलावा इसे ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है.
fastest & light weight cycle Trinity advance sl0.jpg

First published: 4 February 2016, 13:55 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी