Home » साइंस-टेक » 8 Simple & smart tricks to click superb pics from your smartphone camera
 

स्मार्टफोन से शानदार तस्वीरें खींचने के 8 आसान तरीके

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 3 August 2016, 13:35 IST
(कैच हिंदी)

आजकल स्मार्टफोन का इस्तेमाल आम और आसान हो गया है. चाहे सोशल मीडिया का इस्तेमाल हो या फिर कॉल-एसएमएस और फोटोग्राफी, हर आदमी को इसकी जरूरत है. लेकिन फोटोग्राफी के मामले में तमाम यूजर्स की शिकायत रहती है कि उनका स्मार्टफोन अच्छा नहीं है, कैमरा बेहतर नहीं है या फिर कम रोशनी में अच्छी तस्वीरें नहीं खींचता.

कितने आसान हैं अंडा फोड़ने, फीते बाधंने जैसे तमाम काम

इन सभी परेशानियों से छुटकारा दिलवाने और किसी भी यूजर के स्मार्टफोन से प्रोफेशनल फोटोग्राफर की तरह तस्वीरें खींचने का भी तरीका है. कैच ने इस संबंध में जानकारी जुटाई और अपने यूजर्स को इस बात से रूबरू कराने के लिए वीडियो के साथ यह जानकारी पेश की. 

इन आठ आसान तरीकों से कोई भी अपने स्मार्टफोन से शानदार तस्वीरें खींच सकता है.

1. एरियल या ड्रोन जैसी फोटो के लिए

अगर आप अपने स्मार्टफोन से एरियल या ड्रोन जैसी तस्वीरें खींचना चाहते हैं, तो इसके लिए हीलियम गैस भरा एक गुब्बारा लें और इसमें स्मार्टफोन को टेप से बांध दें. बस फिर सेल्फीस्टिक की ही तरह ब्लूटूथ क्लिक बटन से या फिर सेल्फ टाइमर या वीडियो मोड के जरिये तस्वीरें खींच लें. हालांकि इसमें सावधानी बरतना बहुत जरूरी है.

2. सनग्लासेज को फिल्टर की तरह करें इस्तेमाल

अगर आप अपने स्मार्टफोन के प्रीसेट मोड से अलग तस्वीर खींचना चाहते हैं, तो अपना, दोस्त का या किसी का भी सनग्लास (चश्मा) लेकर उसे कैमरे के आगे लगाकर तस्वीर खींचे. 

3. कार्डबोर्ड में पिनहोल बनाकर खींचे फोटो

स्मार्टफोन से खींची गई तस्वीर ऐसी लगे कि जैसे पिनहोल कैमरे से ली गई हो, इसके लिए किसी भी कार्डबोर्ड में एक छोटा सा छेद बना लें. इसे फोन के कैमरे के आगे लगाकर तस्वीरें लें और अपनी फोटोग्राफी की कला से लोगों को रूबरू कराएं.

4. 3D पिक्चर फ्रेम का प्रयोग

चाहें आप खुद से कार्डबोर्ड को काटकर एक पिक्चर फ्रेम बना लें या फिर पोलरॉयड कटआउट लेकर किसी भी चीज के आगे इसे लगाकर 3D तस्वीरें खींच सकते हैं. इस फ्रेम को लगाकर जब आप तस्वीरें खींचेंगे तो इसमें गहराई (डेेप्थ) अलग से नजर आएगी.

5. छोटी से दुनिया का बड़ा नजारा

इसके लिए 'टाइनी प्लैनेट' नाम के कई ऐप्स मौजूद है, जिसके जरिये आपके स्मार्टफोन का कैमरा आपके सामने की दुनिया को बेहद छोटा सा दिखाते हुए तस्वीर खींच लेगा. 

6. हाई-की फोटो खींचना

अगर स्मार्टफोन से ऐसी तस्वीर खींचना चाहते हैं जिसमें शैडो (छाया) न हो या हाई की हो, तो इसके लिए अपने स्मार्टफोन के कैमरे की सेटिंग्स पर जाकर एक्सपोजर को सबसे ज्यादा कर दें. इसके साथ ही कैमरे को किसी ब्लैक (काले) सरफेस पर फोकस करें और सब्जेक्ट को क्लिक करें. बस हाई-की तस्वीर रेडी है.

7. इंसेप्शन सेल्फी

अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर एक ऐसी तस्वीर खोलें जिसकी आंखें, मुंह, नाक या कोई भी हिस्सा दिख रहा हो, जिसे आप खुद के साथ जोड़ना चाहते है. इसे अपने चेहरे, शरीर पर ऐसे लगा लें, कि इसके बाद दूसरे स्मार्टफोन के कैमरे से तस्वीर खींचने पर वो फोन की तस्वीर और शरीर साथ दिखाई दे.

8. खुद से प्रोजेक्टर बनाएं

एक डिब्बे के आगे लेंस लगाएं और इसके अंदर स्मार्टफोन सीधा खड़ा हो जाए इसके लिए एक कार्डबोर्ड का ही स्टैंड बना लें. इस स्टैंड में कैमरे की ओर वीडियो चलाकर अपने स्मार्टफोन को उल्टा रख दें, डिब्बा बंद कर दें और दीवार या व्हाइट बोर्ड पर प्रोजेक्टर से निकलने वाला वीडियो देखें.

ये अनोखे ऐप बना देंगे आपके स्मार्टफोन को वाकई स्मार्ट

First published: 3 August 2016, 13:35 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी