Home » साइंस-टेक » A 16 years Boy hacked apple computer and Download company data
 

16 साल के बच्चे को Apple में नहीं मिली नौकरी तो हैकिंग कर चुराया 90 GB सुरक्षित डाटा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2018, 19:06 IST

दुनिया में जब डेटा सुरक्षा के बारे में बात करतें हैं तो लोगों को सिर्फ एक ही कंपनी का नाम याद आता है एपल लेकिन इस कंपनी के डेटा को भी हैकिंग से सुरक्षित डाउनलोड़ कर लिया है. इस बात से कंपनी में भी परेशानी बढ़ गई है, दरअसल एपल के ऑफिस में महज 16 साल के ऑस्ट्रेलिया के एक बच्चे ने सेंध लगाई है. खबरों की मानें तो यह बच्चा पहले से एप्पल के साथ काम करना चाहता था, लेकिन अब इसने कंपनी के कम्प्यूटर में ही सेंध लगा दी है.

विकटोरिया की चाइल्ड कोर्ट में एक शिकायत दी गई है कि ऑस्ट्रेलिया के एक बच्चे ने एप्पल की बड़ी और शक्तिशाली डेटा प्रोसेसिंग प्रणाली मेनफ्रेम में अपने मेलबर्न स्थित घर से सेंध लगाई और 90 जीबी की सुरक्षित फाइलों को डाउनलोड किया. वही, कंपनी ने इस मामले में एक बयान जारी करते हुए कहा है कि उनकी टीम ने हैकिंग का पता लगाया और उन्होंने अनाधिकृत पहुंच का पता लगाया. इस बात की जानकारी होते ही इसे रोका दिया गया है और कानून प्रवर्तन को इस घटना की सूचना दी गई है.


द एज की रिपोर्ट के मुताबिक बच्चे ने एक साल में भीतर कई बार कंपनी के सिस्टम तक पहुंच बनाई है और बच्चा कंपनी का प्रशंसक है और वह कंपनी के साथ काम करना चाहता था.

जब इस बात की सूचना पुलिस को दी गई तो पुलिस ने लड़के के घर में छापा मारकर वहां से हैक की गई फाइलें प्राप्त की. वहीं, लड़के ने अपना जुर्म कबूल लिया है और अगले महीने यह मामला आदालत में आएगा और इस संबंध में बच्चे की सजा पर फैसला होगा.

ये भी पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस पर BSNL ने पेश किए लिमिटेड और अनलिमिटेड डेटा प्लान

First published: 17 August 2018, 18:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी