Home » साइंस-टेक » A Facebook bug changed suggested sharing settings to public for up to 14 million users
 

facebook पर 1.4 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारी फिर हुई पब्‍लिक, कंपनी ने मांगी माफी

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2018, 13:11 IST

फेसबुक का डाटा चोरी जैसा विवाद पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रहा है. हाल में ही में कैंब्र‍िज एनेलिटिका विवाद के बाद एक बार फिर से फेसबुक में गड़बड़ी की बात सामने आई है. जिसकी वजह से फिर से फेसबुक ने यूजर्स से माफी मांगी है.

बताया जा रहा है कि फेसबुक की गलती की वजह से दुनियाभर में 1.4 करोड़ फेसबुक यूजर्स के प्राइवेट पोस्ट पब्लिक हो गए. फेसबुक ने अपनी इस गलती की वजह सॉफ्टवेयर बग को बताया है. उसका कहना है कि इसी की वजह से लाखों यूजर्स की प्राइवेट पोस्ट पब्लिक हो गई. इसमें प्राइवेट पोस्ट को भी पब्लिक करने का ऑप्शन आ रहा था, जिसकी वजह से ये गलती हो गई है.

गुरुवार को फेसबुक ने अपनी गलती मानते हुए कहा कि सॉफ्टवेयर में कुछ गड़बड़ी हो गई थी. जिसके चलते फेसबुक के 14 मिलियन यूजर्स के पास अपनी पोस्‍ट को पब्लिक करने का मैसेज गया. इसको लेकर फेसबुक ने खेद जताया है.

फेसबुक के प्राइवेसी ऑफिसर ईरिन इग्न ने एक बयान में कहा है कि कंपनी को सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी होने की शिकायत मिली थी. इसको सुधार दिया गया है. सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी के चलते ही दुनिया भर के कई यूजर्स के निजी पोस्ट सार्वजनिक हो गए. उन्होंने बताया कि सॉफ्टवेयर बग 18 मई से 27 मई के बीच सक्रिय था. इसकी वजह से यूजर्स के तमाम मैसेज पब्लिक हो गए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कि 18 मई से पहले शेयर किए गए फेसबुक पोस्ट में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं है.

फेसबुक ने अपने यूजर्स से कहा है कि गड़बड़ी सामने आने के बाद उसको सुधार दिया गया है. एक बार सभी यूजर्स अपने पोस्ट की जांच कर लें. यूजर्स एक्‍ट‍िविटी लॉग में जाकर इस तरह की गड़बड़ी की जांच कर सकते हैं. वह देखें कि क्या इस तरह की गड़बड़ी को सही किया गया है या नहीं. 

गौरतलब है कि कैंब्र‍िज एनेलिटिका विवाद को लेकर फेसबुक को कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था. मार्क जकरबर्ग को अमेरिकी कांग्रेस में जाकर सफाई भी देनी पड़ी थी. इसके बाद फेसबुक ने कई बदलाव किए थे. इस तरह ही ट्व‍िटर ने भी अपने दुनियाभर के अपने 33 करोड़ यूजर्स से पासवर्ड बदलने को कहा था.

First published: 8 June 2018, 13:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी