Home » साइंस-टेक » A new study suggests Android smartphone users are more honest & humble in comparison to iPhone users
 

जानिए कैसे स्मार्टफोन से पता चलता है आपका व्यक्तित्व

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2016, 15:28 IST

अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो यह खबर आपको खुद पर फक्र महसूस करवाएगी. हालांकि आईफोन यूजर्स इस खबर से कुछ निराश जरूर हो सकते हैं. एक ताजा शोध में यह बात सामने आई है कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स में आईफोन की तुलना में ज्यादा ईमानदारी और मानवता होती है.

ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ लिंकन की हीदर शॉ कहती हैं, "यह शोध अलग-अलग स्मार्टफोन यूजर्स के बीच व्यक्तित्व के अंतर को सामने लाती है. स्मार्टफोन पर्सनलाइजेशन का सबसे आधारभूत स्तर स्मार्टफोन का चयन है और यहां तक की यह भी यूजर के बारे में काफी कुछ बताता है."

सावधान! बहुत ज्यादा टीवी देखना हो सकता है जानलेवा

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि एंड्रॉयड फोन की तुलना में महिलाएं आईफोन को दोगुना पंसद करती हैं और इसे पाना चाहती हैं. शोधकर्ताओं ने आईफोन और एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के बीच व्यक्तित्व में अंतर जानने के लिए दो अध्ययन किए. 

पहले अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि कि आईफोन की तुलना में एंड्रॉयड यूजर्स में ईमानदारी और मानवता, सहमति की भावना और खुलेपन का व्यक्तित्व ज्यादा होता है.

जानिए क्यों होता है कछुए की पीठ पर कवच

जबकि दूसरे अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि एंड्रॉयड यूजर्स में लकीर के फकीरों वाले व्यक्तित्व के सभी गुण उतने ज्यादा नहीं दिखते लेकिन ईमानदारी और मानवता की भावना को काफी ज्यादा मात्रा में देखा जाता है. 

जब एक ही जैसी चीज लेने की भावना के गुण को जांचा गया तो पता चला कि आईफोन यूजर्स की तुलना में एंड्रॉयड यूजर्स दूसरों जैसा फोन लेने के लिए उतने उतावले नहीं होते. 

शादी के बाद पोर्न देखने वालों में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं

निर्णायक रूप से एंड्रॉयड यूजर्स की तुलना में आईफोन यूजर्स का मानना है कि उनके पास एक हाई स्टेटस वाला फोन होना चाहिए. 

First published: 4 September 2016, 15:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी