Home » साइंस-टेक » A new unknow company launched ChampOne C1 smartphone at Rs. 501, Is is real or fake?
 

केवल 501 रुपये में चैंपवन सी1 स्मार्टफोनः फ्रीडम 251, नमोटेल के बाद अब ये कौन

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 30 August 2016, 18:08 IST
(चैंपवनइंडिया डॉट कॉम)

इस साल फरवरी में नोएडा की रिंगिंगबेल्स कंपनी द्वारा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन फ्रीडम251 लॉन्च किए जाने के बाद एक से एक नई कंपनियां सस्ता फोन लॉन्च करने के दावे करती दिखने लगी हैं. हालांकि फ्रीडम 251 के अलावा अन्य कोई कंपनी सस्ता फोन जनता को दे नहीं पाई. लेकिन अब फिर से एक नई और अंजान कंपनी चैंपवन ने अपने नए स्मार्टफोन चैंपवन सी1 को केवल 501 रुपये में बेचने का दावा किया है. 

सोमवार को चैंपवन सी1 को केवल 501 रुपये में बेचे जाने की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. कंपनी का दावा है कि वो 2 सितंबर को अपनी पहली फ्लैश सेल अपनी ही वेबसाइट पर शुरू करेगी. लेकिन इसके साथ ही कंपनी तमाम  सवालों से घिर गई है.

क्यों नहीं खरीदना चाहिए 99 रुपये वाला नमोटेल

सोमवार को कंपनी द्वारा की गई घोषणा के बाद वेबसाइट पर लिख दिया गया कि 'केवल पहले से ही कंपनी के ग्राहक फ्लैश सेल के लिए योग्य होंगे.' हालांकि एक ऐसी कंपनी जिसका पहले से कोई प्रोडक्ट ही नहीं है यह कैसे लिख सकती है? यह सवाल काफी चौंकाने वाला है.

ठीक-ठाक सी दिखने वाली इस वेबसाइट में अब रजिस्ट्रेशन के बटन ने भी काम करना बंद कर दिया है. कंपनी ने इस समस्या की जानकारी देते हुए लिखा, "पेमेंट गेटवे सीसीएवेन्यू की समस्या के चलते रजिस्ट्रेशन बंद कर दिए गए हैं और अगले 24 घंटे तक नहीं हो सकेंगे." हालांकि मंगलवार को भी रजिस्ट्रेशन नहीं हो सके. तो इतने वक्त में कंपनी ने क्या किया?

क्या है फ्रीडम 251 स्मार्टफोन के इतना सस्ता होने का राज

कंपनी का यह भी दावा है कि वो इन स्मार्टफोनों की बिक्री केेवल (सीओडी) 'कैश ऑन डिलीवरी' पर ही करेगी, हालांकि सीओडी के लिए कंपनी को पेमेंट गेटवे की जरूरत क्यों पड़ गई समझ से बाहर की बात है?

जोधपुर, राजस्थान की इस कंपनी ने दो अन्य फोन नंबरों के साथ ही टोलफ्री कॉन्टैक्ट नंबर भी दे रखे हैं. लेकिन चौंकाने वाली बात यह भी है कि किसी भी फोन पर कोई जवाब नहीं मिल पाया और दो नंबर बंद थे. 

फ्रीडम251 की डिलीवरी हुई शुरू, आपको मिला क्या?

हूइजआईपी

हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि आज के वक्त में इंटरनेट पर कोई भी वेबसाइट खोलना बहुत आसान और सस्ता काम है. वेबसाइट को पॉपुलर करने और हिट्स दिलाने के लिए इस तरह की स्कीम बहुत फायदेमंद होती हैं. 

जबकि कुछ अन्य का कहना है कि डाटा कलेक्शन के लिए भी इस तरह की वेबसाइट बनाना काफी आसान काम  है. एक बार सस्ते प्रोडक्ट की बिक्री का ऑफर करने के बाद वेबसाइट बनाने वाली कंपनी के पास लाखों की तादाद में लोगों की जानकारी आ जाती है. 

#Docoss X1: दो माह पुरानी कंपनी कैसे देगी 888 रुपये में स्मार्टफोन

कैच की सलाह है कि सस्ते के फेर में धोखा न खाएं. पुरानी कहावत है 'महंगा रोए एक बार, सस्ता रोए बार-बार', आजकल सस्ते मोबाइल व अन्य उत्पादों की बिक्री वाली वेबसाइटों को देखकर सच साबित होती है. 

वहीं, चैंपवन कंपनी की वेबसाइट की बात करें तो यह गोडैडी द्वारा मई 2016 में बनवाई गई है और कंपनी के रजिस्ट्रेशन संबंधी कोई जानकारी नहीं मिल सकी. 

5 चौंकाने वाली बातें दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन की

चैंपवन सी1 के फीचर्स

  • कंपनी द्वारा दावा किया जा रहा है कि एंड्रॉयड 5.1 लॉलीपॉप पर चलने वाला यह स्मार्टफोन ड्युअल सिम है. 5 इंच के आईपीएस एचडी (1280X720 पिक्सल) रिजोल्यूशन वाले इस फोन में 1.3 गीगाहर्ट्ज का मीडियाटेक एमटी6735 क्वॉडकोर प्रोसेसर लगा हुआ है. जबकि इसमें 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटर्नल स्टोरेज दिया गया है. 
  • फोटोग्राफी के लिए यह फोन 8 मेगापिक्सल के रीयर और 5 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरा से लैस है. 2,500 एमएएच बैटरी वाला यह फोन 4जी आधारित है और सफेद, सिल्वर और गोल्ड कलर में आता है. इतना ही नहीं फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है. 

First published: 30 August 2016, 18:08 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी