Home » साइंस-टेक » A prisoner swallowed mobile phone
 

कैदी के पेट से निकला मोबाइल फोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 May 2016, 18:41 IST

दुनिया में भी अजब गजब लोग होते हैं. आयरलैंड के एक 29 वर्षीय कैदी को लगातार उल्टी आने पर पुलिस अस्पताल ले गई तो वहां के डॉक्टरों को पता चला कि कैदी के पेट में मोबाइल फोन पड़ा था.

द टेलीग्राफ में छपी रिपोर्ट की मानें तो पहले डॉक्टरों ने एंडोस्कोपिक टूल के जरिये कैदी को बेहोशी की दवा देकर पेट में पड़े मोबाइल फोन को गले के जरिये बाहर निकालने की काफी कोशिशें की. लेकिन नाकाम होने पर सर्जनों को मोबाइल निकालने के लिए बड़ा ऑपरेशन करना पड़ा.

पढ़ेंः 10 बातें जो विमान केेबिन क्रू नहीं बताते आपको

ऑपरेशन करने वाली ऑस्ट्रेलिया के डबलिन स्थित द एडीलेड एंड मेथ हॉस्पिटल के डिपार्टमेंट ऑफ सर्जरी की टीम ने बताया कि उन्होंने सोचा था मोबाइल को आसानी से शरीर से बाहर निकाला जा सकता है. लेकिन 18 घंटों की मशक्कत के बाद एक्स-रे से पता लगा कि मोबाइल टस से मस नहीं हुआ.

mobile phone in stomach.jpg

टेलीग्राफ

सबसे पहले डॉक्टरों ने एंडोस्कोपिक टूल की मदद ली जिसके जरिये सामान्यता सिक्के, चाबी, चुंबक, बैटरी जैसे आम निगलने वाली चीजें निकाली जाती हैं. एक महीन पाइप जिसके मुंह पर कैमरा और पकड़ जैसा हिस्सा होता है को गले में डाला गया, लेकिन काफी कोशिशों के बाद जब पता चला कि मोबाइल ऐसे फंसा है कि उसे निकालने से अंदर कुछ नुकसान हो सकता है.

पढ़ेंः टर्मिनेटर जैसी इंसानी आंखें बनाने में जुटा गूगल

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी केस रिपोर्ट में लिखे केस में सर्जन ओबिन्ना ओबिन्वा के मुताबिक, "एंडोस्कोपिक तरीकों से कई बार फेल होने पर हमने इसे इस्तेमाल नहीं किया. मोबाइल कुछ इस तरह फंसा था उसे सीधा नहीं किया जा सकता था और उसे सही करने से पेट में नुकसान हो सकता था."

गौरतलब है कि कैदी के पेट में जो मोबाइल फोन फंसा था वो 2.3 इंच लंबाई वाला दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल फोन लॉन्ग-सीजेड है. इसकी चौड़ाई भी एक इंच से कुछ कम है. सात दिनों तक अस्पताल में रहने के बाद कैदी को छुट्टी मिली थी. 

long cz smallest mobile.JPG

आपको बता दें कि इससे पहले अगस्त 2013 में ब्राजील की 19 वर्षीय किशोरी एंड्रियाना एंड्रैडे ने अपना मोबाइल केवल इसलिए निगल लिया था क्योंकि उसे डर था कि कहीं उसका ब्वॉयफ्रेंड उसके मोबाइल पर किसी अन्य लड़के के एसएमएस न पढ़ ले.

वायरल वीडियोः ब्रिटेन के युवक ने बनाई उड़ने वाली होवरबाइक

First published: 10 May 2016, 18:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी