Home » साइंस-टेक » A small mistake can cause a terrible explosion in your smart phone, be careful immediately
 

एक छोटी सी गलती से आपके स्मार्ट फोन में हो सकता है भयंकर विस्फोट, तुरंत हो जाएं सावधान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2021, 14:04 IST
smartphone (catch news)

Technology News: स्मार्ट फोन आज हर इंसान की जरूरत बन चुका है. हम इसके रख-रखाव में कई बार कोताही नहीं बरतते हैं. यह हमारे लिए घातक सिद्ध हो सकता है. हमने कई बार इस तरह की खबरें सुनी हैं कि किसी के मोबाइल फोन में धमाका हो गया. ऐसा कई बार बैटरी फटने की वजह से भी होता है. हम आपको आप आपके मोबाइल फोन की बैटरी के फटने तथा उसके बचाव के बारे में बताने जा रहे हैं.

मोबाइल चार्ज करते समय मोबाइल के आसपास रेडिएशन हाई रहता है. जिस कारण मोबाइल की बैटरी गरम हो जाती हैयदि आप चार्जिंग के वक्त मोबाइल से बात करते हैं तो इसमें ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा यूजर्स की गलतियों की वजह से भी कई बार बैटरी ओवरहीट होकर फट जाती है.

दरअसल, मोबाइल फोन की बैटरी के सेल डेड होते रहते हैं. इससे आपके फोन के अंदर के केमिकल में बदलाव होता रहता है. जिससे आपके मोबाइल की बैटरी फट जाती है. अगर आपके फोन की स्क्रीन ब्लर होती है तो आपके फोन के स्क्रीन में पूरी तरह डार्कनेस आ जाता है. यदि आपका फोन हैंग हो रहा है या इसकी प्रोसेसिंग स्लो हो रही है, तब भी कई बार आपके फोन में ब्लास्ट हो सकता है

डुप्लीकेट बैटरी का न करें इस्तेमाल

कभी भी डुप्लीकेट चार्जर तथा डुप्लीकेट बैटरी का इस्तेमाल ना करें. आप जिस भी ब्रांड का स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं, हमेशा उसी ब्रांड का चार्जर और बैटरी इस्तेमाल करेंकभी भी फोन के चार्जर के पिन को पानी से भींगने ना दें. अगर गलती से पिन भीग गया है, तो जब पिन सूख जाए तब ही इसे चार्जिंग पर लगाएं

बैटरी फूलने पर ब्लास्ट होने की ज्यादा संभावना

आपके बात करते समय अगर फोन ज्यादा गर्म हो जाता है तब भी आपके फोन में ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है. अगर आपके पास फोन की बैटरी रिमूव करने का विकल्प है तो अपने फोन की बैटरी को एक टेबल पर रखें. इसके बाद इसे नचाकर देखें. अगर बैटरी फूली हुई होगी तो बहुत तेज घूमेगी. यदि बैटरी तेज घूमती है तो फिर इस बैटरी का इस्तेमाल करना बंद कर दें.

बैटरी 20 परसेंट होते ही फोन लगाएं चार्जिंग पर

जिन स्मार्टफोन में बैटरी इनबिल्ट होती हैउन्हें हीट से ही पहचाना जा सकता है. अगर आपका फोन गरम हो रहा है तो आप इसे तुरंत चेक करवाएं. यदि आपके फोन में 20 फीसदी बैटरी बचती है तो ही फोन को चार्जिंग पर लगा दें. बैटरी पूरी खत्म न होने देंफोन की बैटरी खराब होने पर तुरंत ही उसे बदल दें.

Health Tips: रात में खाली पेट सोने से कई गंभीर बीमारियों का बढ़ता है खतरा, सेहत के लिए बहुत ज्यादा घातक

जिम में बॉडी बनाने वाले हो जाएं सावधान, गलती से भी लिया फूड सप्लीमेंट तो शरीर को होगा भारी नुकसान

First published: 14 October 2021, 13:58 IST
 
अगली कहानी