Home » साइंस-टेक » A smartphone trick to call even there is no network coverage
 

बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कॉल करने की अनोखी ट्रिक

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2017, 19:55 IST

एक ओर देश में 4G मोबाइल नेटवर्क के विस्तार का जोर-शोर से दावा किया जा रहा है और दूसरी तरफ रोजाना हजारों ऐसे लोग भी होते हैं, जिन्हें खराब या बिना नेटवर्क के चलते जरूरी कॉल मिस कर देनी पड़ती है. लेकिन अब एक ऐसी धांसू ट्रिक आ गई है जिसके चलते जब मोबाइल यूजर नेटवर्क कवरेज से बाहर हो, या बिल्कुल भी नेटवर्क न हो, कॉल की जा सकती है.

प्रमुख अंग्रेजी वेबसाइट की मानें तो ऐसी स्थिति में Libon 'Reach Me' नाम का एक ऐसा मोबाइल ऐप लॉन्च हो चुका है जिसके जरिये बिना किसी परेशानी के उन स्थानों से भी कॉल मिला सकेंगे, जहां पर नेटवर्क नहीं आता.

इसके लिए सबसे पहले अपने एंड्रॉयड या iOS स्मार्टफोन पर प्लेस्टोर में जाकर आपको Libon ऐप को सर्च करना होगा और फिर इसे फोन में डाउनलोड-इंस्टॉल करना पड़ेगा.

इसके बाद यूजर को इस अनोखे ऐप के "Reach me" फीचर को ऑन करना होगा. हालांकि यह फीचर तभी काम करेगा जब आपके फोन में वाई-फाई ऑन होगा.

बस, अब आप मोबाइल नेटवर्क नहीं होने पर भी किसी को भी कॉल कर सकते हैं. हालांकि यह बात ध्यान रखनी होगी कि Libon ऐप से कॉल उसी व्यक्ति को की जा सकती है जिसके फोन में यह ऐप मौजूद है.

यानी यूजर्स के खुद के फोन में Libon ऐप होना और जिसे वे कॉल कर रहे हैं, उसके फोन में भी यह ऐप होना जरूरी है.

बता दें कि यह ऐप VoIP यानी वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करता है और इसके लिए इसे मोबाइल नेटवर्क की जरूरत नहीं होती. हालांकि VoIP  के लिए इसे इंटरनेट की जरूरत पड़ती है और इसके लिए यह ऐप वाई-फाई इंटरनेट का इस्तेमाल करता है.

First published: 6 July 2017, 19:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी