Home » साइंस-टेक » A wearable tech nail polish will be launched in 2017, which will change color in case date rape drug is there in drink
 

डेट रेप बंदः नेल पॉलिश लगाएं और बेधड़क होकर डेटिंग पर जाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2016, 17:25 IST

दुनिया में डेटिंग के बढ़ते चलन के साथ डेट रेप की वारदातों में भी काफी ईजाफा हुआ है. अक्सर तमाम ऐसी घटनाएं सुनने में आती हैं कि डेटिंग के लिए पहुंची युवती-लड़की या महिला का रेप हो गया. लेकिन अब ये पुरानी बातें होने वाली हैं क्योंकि एक ऐसी नेल पॉलिश आ गई है जिसे लगाकर डेट पर जाने के बाद अगर आपके ड्रिंक या खाने में कोई ड्रग मिला हुआ है, तो यह आपको पहले ही आगाह कर देगी.

सामान्य डेट रेप ड्रग्स (ऐसी दवाएं जिन्हें खाने या ड्रिंक्स में मिलाने पर  नशा हो जाता है) का पता लगाने वाली आंदोलनकारी नेल पॉलिश की लॉन्चिंग अब बस कुछ ही माह दूर है. 5.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश मिलने के बाद नेल टेक कंपनी अंडरकवर कलर्स ने यह जानकारी सार्वजनिक की है कि 2017 से उसकी यह विशेष नेल पॉलिश बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी.

कंगना के गॉडफादर ने किया था यौन शोषण

2014 में पहली बार अमेरिका स्थित नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी के डेवलपर्स के दिमाग में यह विचार आया. उन्होंने सोचा कि क्यों न डेटिंग के लिए रेस्त्रां-बार जैसे स्थानों पर जाने वाली अपनी महिला साथियों की सुरक्षा के लिए कुछ किया जाए.

साभारः पिक्सबे

इन डेवलपर्स के मुताबिक, "अपने जीवन में 6 में से एक महिला के यौन शोषण का शिकार होने की संभावना होती है. कॉलेज कैंपस में यह समस्या बहुत बड़े स्तर तक पहुंच चुकी है और इससे निपटने के लिए कुछ न कुछ जरूर होना चाहिए. बेहतर यह है कि डेटिंग जैसे मौकों पर खुद को असुरक्षित और कमजोर समझने वाली अधिकांश महिलाओं के हाथ में ही ताकत दे दी जाए."

एक चौथाई लड़कियों ने माना लड़कियों से थे यौन संबंध

इसी सोच के साथ यह माना गया कि ऐसी कोई वीयरेबल टेक्नोलॉजी (पहनने योग्य तकनीक) लाई जाए जो रोहिप्नॉल और एक्सटैसी जैसे कॉमन डेट रेप ड्रग्स का पता लगाने की क्षमता रखती हो. 

अब आपके दिमाग में यह सवाल उठना लाजमी है कि कैसे कोई नेल पॉलिश डेट रेप ड्रग्स का पता लगा सकती है? तो इसका जवाब है, "बेहद आसानी से आप नेल पॉलिश लगी अपनी अंगुली को उस ड्रिंक में डुबो दीजिए और अगर ड्रिंक में कोई डेट रेप ड्रग है तो इसका रंग कुछ ही सेकेंडों में बदल जाएगा."

शादी के बाद पोर्न देखने वालों में पुरुषों से ज्यादा संख्या महिलाओं की

और यह नेल पॉलिश आपको डेटिंग पार्टनर के गंदे इरादों के बारे में पहले ही चेतावनी दे देगी. वैसे भी महिलाओं में नेल पॉलिश लगाना एक आम चलन है और जब उन्हें कहीं आउटिंग पर जाना हो तो वे अपनी ड्रेस से मैच करते कलर को नेल पॉलिश के रूप में अक्सर लगाती हैं. ऐसे में एक बेहद आसान तरीके खुद को खतरे में डालने से पहले ही जानकारी पाने का यह शानदार तरीका बन सकता है.

First published: 16 November 2016, 17:25 IST
 
अगली कहानी