Home » साइंस-टेक » Aadhaar card users can activate new mobile connection instantly through e-KYC
 

आधार कार्ड है तो फटाक से शुरू हो जाएगा नया मोबाइल कनेक्शन

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2016, 17:07 IST
QUICK PILL

अब नया मोबाइल कनेक्शन लेने के बाद आधार कार्ड धारकों को इसके एक्टीवेशन के लिए दो-तीन दिन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. सरकार ने आधार कार्ड के जरिये ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) के इस्तेमाल को स्वीकृति दे दी है. 

सरकार के इस नए आदेश से अब आधार कार्ड धारक तुरंत अपना नया मोबाइल नंबर शुरू करवा सकेंगे. मंगलवार को दूरसंचार विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया, "यह निर्णय लिया गया है कि जम्मू-कश्मीर, नॉर्थ-ईस्ट और असम समेत सभी लाइसेंसी सेवा क्षेत्रों में मोबाइल कनेक्शन जारी करने के पूर्व की दस्तावेज आधारित प्रक्रिया के साथ ही आधार ई-केवाईसी के जरिये भी सत्यापन किए जाने की सेवा लॉन्च कर दी गई है."

नए मोबाइल कनेक्शन की कीमत शून्य कर सकता है आधार ईकेवाईसी

विभाग ने कहा कि अब ग्राहक यूआईडीएआई को अपने आधार नंबर और बायोमैट्रिक के जरिये आधार सत्यापन की ऑनलाइन स्वीकृति दे सकेंगे. इससे मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी को ग्राहक की भौगोलिक जानकारी और डिजिटल हस्ताक्षरयुक्त फोटोग्राफ मिल जाएगा.

इसके साथ ही सेवा प्रदाताओं को यह अनुमति होगी कि वे इन सुविधाओं को ग्राहकों को देने के लिए किसी फ्रेंचाइजी, एजेंट, डिस्ट्रीब्यूटर या कर्मचारी को नियुक्त करें. 

स्मार्टफोन से शानदार तस्वीरें खींचने के 8 आसान तरीके

देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल संभवता इस सप्ताह ही आधार के जरिये ई-केवाईसी की सुविधा देना शुरू कर सकती है. जबकि वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर आने वाले सप्ताह में इसे शुरू कर देंगे.

इन तीन प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों ने दूरसंचार विभाग से समझौता किया है ताकि ग्राहक सत्यापन के लिए आधार ई-केवाईसी आधारित प्रक्रिया अपनाई जा सके.

First published: 17 August 2016, 17:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी