Home » साइंस-टेक » Aadhaar e-KYC: Airtel & Vodafone introduce instant sim activation service
 

ईकेवाईसीः अब हाथों हाथ चालू हो जाएगा एयरटेल, वोडाफोन का नया सिम

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2016, 16:23 IST

दूरसंचार विभाग द्वारा आधार नंबर ई-केवाईसी योजना को मंजूरी देने के बाद देश की दो प्रमुख मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियां एयरटेल और वोडाफोन ने नए सिम को तुरंत चालू करने की योजना शुरू कर दी है.

एयरटेल ने जहां फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में मौजूद अपने स्टोर्स में यह सुविधा शुरू कर दी है, वोडाफोन देश भर में बुधवार 24 अगस्त से इसे लागू कर रही है. ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक मई 2016 में देशभर में एयरटेल के पास 25.40 करोड़ और वोडाफोन के पास 19.80 ग्राहक थे.

आधार कार्ड है तो फटाक से शुरू हो जाएगा नया मोबाइल कनेक्शन

वोडाफोन द्वारा जारी बयान में राष्ट्रीय निदेशक (व्यवसाय) संदीप कटारिया ने कहा, "हमारे स्टोर्स में आने वाले ग्राहक कुछ ही मिनटों में नया कनेक्शन लेने के बाद बात करते हुए बाहर निकलेंगे. दूरसंचार विभाग की आधार संख्या ई-केवाईसी योजना से जुड़कर हमने इसका दो सर्किलों में सफलतापूर्व परीक्षण किया. 24 अगस्त बुधवार से हम देश भर के लिए यह योजना लागू कर रहे हैं."

वहीं, एयरटेल का कहना है कि फिलहाल उसकी यह सेवा दिल्ली-एनसीआर के स्टोर्स पर मौजूद है लेकिन आने वाले कुछ दिनों में यह देशभर में मौजूद कंपनी के स्टोर्स में उपलब्ध हो जाएगी. इतना ही नहीं जल्द ही ई-केवाईसी सुविधा उन केंद्रों पर भी मिलने लगेगी जो सीधे कंपनी द्वारा संचालित नहीं होते.

क्या है आधार ई-केवाईसी

बता दें कि नया सिम कार्ड लेने के लिए अब तक ग्राहक को अपनी तस्वीर, पहचान और पते के दस्तावेज (मसलन वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइंसेस समेत अन्य पहचान पत्र) लगाने पड़ते थे.

आवेदन फॉर्म के साथ यह दस्तावेज कंपनी भेजे जाते थे. जहां सत्यापन की प्रक्रिया के बाद नए सिम को एक्टीवेट कर सेवाएं शुरू की जाती थीं. इस प्रक्रिया में दो से चार दिन का वक्त लग जाता था.

एक्सक्लूसिवः जानिए रिलायंस जियो के बारे में सारी अंजानी बातें

लेकिन अब जिन ग्राहकों के पास आधार संख्या है, वे सीधे मोबाइल ई-केवाईसी केंद्रों पर जाकर अपनी आधार संख्या और फिंगरप्रिंट्स के जरिये तुरंत नए मोबाइल कनेक्शन को शुरू करवा सकते हैं.

First published: 23 August 2016, 16:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी