Home » साइंस-टेक » aadhaar social media account linkage case reached the Supreme Court
 

अब फेसबुक चलाने के लिए जरूरी होगा आधार कार्ड! सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2019, 17:10 IST

आज कल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है. दिन पर दिन इस प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है. अब इसको लेकर एक खबर सामने आई है जिसमें सोशल मीडिया अकाउंट को आधार से लिंक करने की मांग की जा रही है. इस तरह की याचिका बॉम्बे हाईकोर्ट और मध्यप्रदेश कोर्ट मेें दाखिल है.


इस मामले में देश के कई हाईकोर्ट में मुकदमा चल रहा है. जिसे अब सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने की फेसबुक की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार हो गया है.कई रिपोर्ट्स में ये कहा गया है कि सोशल मीडिया को आधार लिंक करने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. जबकि हकिकत ये है कि ये सच नहीं है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के वकील विराग गुप्ता का कहना है कि मद्रास हाईकोर्ट में इसकी दो याचिका दाखिल की गई है. जिसमें मांग की गईं है कि सोशल मीडिया अकाउंट का वेरिफिकेशन होना चाहिए.
इस मामले में तमिलनाडू की सरकार भी सोशल मीडिया के वेरिफिकेशन पर सहमत है.

इस मामले की सुनवाई मद्रास हाईकोर्ट कर रहा था जिसका फैसला जल्द ही आने की उम्मीद जताईं जा रहीं थी. लेकिन इससे पहले ही फेसबुक और वॉट्सऐप सुप्रीम कोर्ट पहुंच गी और देश के कई जगह चल रहे चार मामलों को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने की मांग की. इसी के चलते एससी ने सरकार समेत सोशल मीडिया कंपनियों को नोटिस जारी किया है. इस मामले की अगली सुनवाई 13 सितंबर को होनी है. हालांकि एससी अभी सिर्फ इतना ही फैसला करेगा कि इस मामले को शीर्ष अदालत ट्रांसफर किया जाना चाहिए या नहीं?

सावधान: अपने फोन से फौरन डिलीट कर दें ये 24 Apps, अगर नहीं किया तो उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

 

First published: 12 September 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी