Home » साइंस-टेक » Aadhar card photo update by follow these steps
 

Aadhar Card में छपी फोटो को ऐसे करें अपडेट, फोलो करें ये स्टेप

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2019, 13:26 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

आधार कार्ड आज हर किसी के लिए जरूरी हो गया है. जो एक महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है. जिसका प्रयोग हम बैंकिंग और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए करते हैं. कई बार आधार कार्ड में लगी तस्वीर या तो हमें पसंद नहीं आती या फिर ये धुंधली या काली होती है. आधार कार्ड की इस तस्वीर को बदलने के लिए यूआईडीएआई यानि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण लोगों को इसे बदलने की सुविधा भी देता है.

जिसके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड में पुरानी तस्वीर को अपडेट कर सकते हैं. आधार कार्ड में फोटो बदलने के लिए यूआईडीएआई दो विकल्प देता है. जिसके द्वारा आप अपने आधार की फोटो को अपडेट या बदल सकते हैं. आधार कार्ड में छपी तस्वीर को बदलने के लिए पहला तरीका ये हैं कि आप यूआईडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालय को पत्र लिखकर फोटो बदलने का अनुरोध कर सकते हैं.

फोटो बदलवाने के लिए आपको आवेदन के साथ ही अपनी नई फोटो और आधार कार्ड की कॉपी भेजनी होगी. जिसके बाद आपके आवेदन को स्वीकार करने के बाद इसे केवल 15 से 20 दिन में बदलकर आपको भेज दिया जाएगा.

 

दूसरे तरीके के अनुसार सबसे पहले आपो यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से एनरोलमेंट फॉर्म डाउनलोड करना होगा. उसके बाद इस फार्म को भर लें. उसके बाद नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर (AEC) पर जाएं. एनरोलमेंट फॉर्म आपको आधार सेंटर में एक्जिक्यूटिव को देना होगा. फॉर्म के साथ आपसे बायोमेट्रिक भी मांगा जाएगा.

उसके बाद एक्जिक्यूटिव आपसे आपकी नई फोटो लेगा. जिसके लिए आपको 25 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं 25 रुपये की इस फीस पर आपको जीएसटी भी देना होगा. एक्जिक्यूटिव शुल्क लेने के बाद आपको एक पावती देगा जिसमें यूआरएन नंबर दर्ज होगा. इस यूआरएन नंबर की सहायता से आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस जान सकते हैं.

वोडाफोन के इस जबरदस्त ऑफर से Jio यूजर्स के भी उड़ जाएंगे होश, 1 साल तक मुफ्त मिलेगा 1.5 GB डेटा और बहुत कुछ

First published: 27 May 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी