Home » साइंस-टेक » AC-कूलर की जरूरत नहीं, आग उगलती गर्मी को ये पेपर कर देगा छूमंतर
 

AC-कूलर की जरूरत नहीं, आग उगलती गर्मी को ये पेपर कर देगा छूमंतर

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2019, 11:55 IST

सूरज आग उगल रहा है. दिल्ली एनसीआर ने पारा लगातार 40 के पार पहुंच चुका है. इस गर्मी के मौसम में एक खबर आपको राहत दे सकती है. कोलोराडो यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक रोंग्गूई यैंग और जियाबो यिन ने गर्मी को मात देने का दावा किया है. इन दो वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने एक ऐसा पेपर रैप तैयार किया है, जिसके सामने एसी और कूलर फेल हो जायेंगे.

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह फिल्म रेडिएटिव कूलिंग प्रॉसेस तकनीक से काम करती है. इस पेपर का एक और बड़ा फायदा यह है कि इससे बिजली खर्च नहीं होगी. आप इस पेपर फिल्म को अपने घर या ऑफिस में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वैज्ञानिकों का दावा है कि इस पेपर के जरिये कमरे का तापमान बेहद कम किया जा सकता है.

ऐसे बना है ये पेपर
वैज्ञानिकों के अनुसार यह पेपर polymethylpentene नामक पदार्थ निर्मित है.इस पेपर में ग्लास के छोटे-छोटे टुकड़े शामिल किये गए हैं. इसमें एक तरफ सिल्वर कोटिंग की गई है जबकि दूसरी तरफ यह सूरज की किरणों को रिफ्लेक्ट करती है. वैज्ञानिकों का कहना है कि बाहरी तापमान 40°C होने पर भी 20 स्क्वेयर मीटर की एक फिल्म से घर के तापमान को 20°C पर कम किया जा सकता है.

अगर इस पेपर के कीमत की बात करें तो एक स्‍क्‍वॉयर मीटर की फिल्‍म की कीमत 40 अमेरिकी सेंट के आसपास होती है. वैज्ञानकों का मानना है कि यह फिल्म ग्लोबल वॉर्मिंग में मददगार साबित हो सकती है. जबकि इसका दूसरा लाभ यह है कि इसे अपनी एसी या कूलर में इस्तेमाल होने वाली बिजली भी बच जाएगी. वैज्ञानिको के मुताबिक एयरकंडिश्निंग मशीन धरती का तापमान बढ़ाती हैं. साथ ही इससे कई तरह की गैसें भी उत्सर्जित होती हैं.

मात्र 300 रुपये है इस AC की कीमत, जल्द नहीं खरीदे तो चूक सकते हैं मौका, Online भी उपलब्ध

First published: 29 April 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी