Home » साइंस-टेक » Affordable Nokia 1 Android Go smartphone launched in India at Rs. 5,499, Reliance Jio, Damage Insurance
 

मुफ्त डैमेज इंश्योरेंस के साथ भारत में लॉन्च हुआ 'सबसे सस्ता' Nokia 1 स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2018, 13:01 IST
फाइल फोटो

Nokia का लाइसेंस रखने वाली HMD Global ने भारत में अपने सबसे सस्ते और एंड्रॉयड 8.1 ओरियो (गो एडिशन) पर चलने वाले सबसे पहले स्मार्टफोन Nokia 1 को लॉन्च कर दिया है. फरवरी में बार्सिलोना में आयोजित मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2018 के दौरान कंपनी ने इस फोन की घोषणा की थी.

Nokia 1 भारत में सबसे पहले आने वाले उन चुनिंदा हैंडसेट्स में से एक है जो एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) पर चलते हैं. बता दें कि एंड्रॉयड गो ऑपरेटिंग सिस्टम बजट स्मार्टफोनों को ऑप्टिमाइज्ड एक्सपीरियंस देने के लिए पेश किया गया है और इसमें जीमेल गो, गूगल मैप्स गो जैसे गूगल ऐप्स एंड सर्विसेज के हल्के वर्जन दिए गए हैं.

कीमत

देश में Nokia 1 की कीमत 5,499 रुपये रखी गई है और यह स्मार्टफोन देशभर के रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध है. कंपनी ने इसे डार्क ब्लू और वार्म रेड कलर वैरिएंट में पेश किया है. वहीं, कंपनी इसके साथ एक्सप्रेस ऑन कवर्स दे रही है, जिनकी कीमत 450 रुपये रखी गई है और यह कवर्स आसमानी-ग्रे या पीला-गुलाबी रंग में उपलब्ध हैं. अगले माह की शुरुआत से इन कवर्स की बिक्री शुरू की जाएगी.

ऑफर्स

वहीं, Reliance Jio इस स्मार्टफोन की खरीदारी पर 2,200 रुपये का कैशबैक ऑफर भी दे रही है, जिसके चलते Nokia 1 की प्रभावी कीमत 3,299 रुपये हो जाती है. इस फोन को खरीदने वाले को नेटवर्क पर 60GB अतिरिक्त डाटा भी मिलेगा. इतना ही नहीं यूजर्स को इस स्मार्टफोन पर 12 माह का एक्सीडेंटल डैमेज इंश्योरेंस भी मिलेगा, जो कोटैक 811 सेविंग अकाउंट खोलने पर सर्विफाई द्वारा दिया जाएगा. इसके अलावा RedBus से पहली बार बुकिंग करने पर 20 फीसदी का डिस्काउंट भी मिलेगा.

स्पेशिफिकेशंस

अब बात करते हैं Nokia 1 के स्पेशिफिकेशंस की तो यह ड्युअल सिम (नैनो+नैनो) सपोर्टेड हैंडसेट है. इसमें 4.5 इंच का FWVGA (480X854 पिक्सल) रिजोल्यूशन आईपीएस डिस्प्ले लगा हुआ है. इस फोन में 1.1 गीगाहर्ट्ज का क्वॉडकोर मीडियाटेक MT6737M प्रोसेसर लगा हुआ है जो 1GB रैम और 8GB इंटर्नल स्टोरेज के साथ आता है. फोन के स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 128GB तक बढ़ाया जा सकता है.

फोटोग्राफी के लिए इस एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन में 5 मेगापिक्सल का प्राइमरी फिक्स्ड फोकस लेंस और एलईडी फ्लैश से लैस कैमरा लगा हुआ है. जबकि सेल्फी के लिए इसमें 2 मेगाापिक्सल का फिक्स्ड फोकस फ्रंट कैमरा दिया गया है.

कनेक्टिविटी के लिए Nokia 1 में 4G VoLTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस/ए-जीपीएस, एफएम रेडियो, माइक्रो-यूएसबी और 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है. फोन में पावर के लिए 2150mAh की बैटरी लगी हुई है जो 9 घंटे तक का टॉक टाइम देती है. फोन का डाइमेंशन 133.6 X 67.78 X 9.5 mm है.

First published: 27 March 2018, 13:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी