Home » साइंस-टेक » After Galaxy Note 7, now Samsung's J5 & Reliance LYF smartphone bundles with JIO 4F allegedly catches fire
 

सैमसंग नोट 7 के बाद अब जे5 और रिलायंस लाइफ फोन में भी लगी आग

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 November 2016, 19:20 IST

वाकई लगता है सैमसंग के लिए 2016 बुरा साल बनता जा रहा है. पहले गैलेक्सी नोट 7 में आग लगने के बाद कंपनी ने इसका निर्माण बंद करते हुए इसे वापस मंगा लिया. इसके बाद कुछ दिन पहले ही अमेरिका में सैमसंग की वाशिंग मशीन से खतरा होने पर कंपनी ने 28 लाख मशीनें रिकॉल कीं और अब फ्रांस में एक यूजर के गैलेक्सी जे5 स्मार्टफोन ने आग पकड़ ली.

समाचार एजेंसी द एसोसिएटेड प्रेस को फ्रांस की लैम्या बी ने बताया कि घर में आयोजित एक निजी कार्यक्रम के दौरान उन्होंने अपने चार साल के बेटे से कहा कि फोन उन्हें दे दे. जब उनके हाथ में फोन पहुंचा तो उन्होंने देखा कि यह बहुत ज्यादा गर्म था. इसके बाद जब उन्होंने देखा कि फोन फूल रहा है और उसमें से धुआं जैसा कुछ निकल रहा है तो उन्होंने इसे फेंक दिया.

जानिए क्यों फटते हैं स्मार्टफोन?

फ्रांस के दक्षिण-पश्चिमी शहर पाऊ में रहने वाली तीन बच्चों की मां लैम्या ने कहा, "जब मैंने इसमें से धुआं निकलता देखा तो मैं घबरा गई और अपने आप इसे फेंक दिया." इसके बाद फोन ने आग पकड़ ली और फट गया. इसके बाद उनके पति ने इस पर तुरंत पानी डाला. उन्होंने कहा कि बीते जून में उन्होंने एक वेबसाइट से यह नया फोन खरीदा था.

वहीं, सैमसंग द्वारा जारी बयान में कहा गया कि फिलहाल वो इस मामले में कुछ भी नहीं कह सकती है क्योंकि अभी तक उन्होंने इसकी जांच नहीं की है. 

दूसरी तरफ, जियो 4जी सेवाओं को देश में मुफ्त में देने वाली दिग्गज कंपनी रिलायंस के स्मार्टफोन लाइफ में भी कथितरूप से आग पकड़ने की जानकारी सामने आई है. रविवार को एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर दावा किया कि उसका रिलायंस लाइफ 4G फोन फटकर आग की लपटों में तब्दील हो गया. 

तनवीर सादिक नाम के एक व्यक्ति ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि उनका परिवार उस वक्त बाल-बाल बच गया जब उनका रिलायंस लाइफ फोन विस्फोट के बाद जलने लगा. उन्होंने कथितरूप से जले हुए इस फोन की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लोगों से इस फोन को इस्तेमाल न करने की अपील की.

सावधानः बच्चों, बेडरूम, तकिये से दूर रखें स्मार्टफोन

हालांकि इसके बाद रिलायंस लाइफ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से सादिक को तुरंत उत्तर दिया गया.  लाइफ की ओर से लिखा गया, "हम इसके कारण जानने की कोशिश कर रहे हैं और इस मामले की पूरी जांच करेंगे. ग्राहकों की सुरक्षा हमारी सबसे पहली प्राथमिकता है और जांच के नतीजों के बाद हम उचित कार्रवाई करेंगे."

कंपनी ने यह भी लिखा, "दुनिया के कुछ दिग्गज स्मार्टफोन निर्माताओं द्वारा वैश्विक मानकों के आधार पर लाइफ रेंज के फोन को डिजाइन और मैन्युफैक्चर किया जाता है. हर फोन एक कठिन क्वॉलिटी कंट्रोल प्रक्रिया से गुजरता है."

स्मार्टफोन पर व्हॉट्सऐप-फेसबुक का इस्तेमाल भी बढ़ा रहा ग्लोबल वार्मिंग

गौरतलब है कि रिलायंस जियो 4जी सेवाओं की आधिकारिक लॉन्चिंग से पहले ही लाइफ नाम के हैंडसेट की बिक्री तेज हो गई थी. देश में रिलायंस द्वारा ही लाइफ हैंडसेट बेचे जाते हैं और यह दो साल की वारंटी और VoLTE सेवा से लैस आते हैं.

First published: 8 November 2016, 19:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी