Home » साइंस-टेक » After hi-speed Internet Fiber, Google planning for Fiber Phone
 

हाई स्पीड इंटरनेट के बाद अब गूगल फाइबर टेली सर्विस की तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2016, 22:52 IST

गूगल फाइबर द्वारा हाई स्पीड इंटरनेट सेवा दिए जाने के बाद अब गूगल टेलीफोन सेवाएं देने के बारे में विचार कर रहा है. वाशिंगटन पोस्ट की माने तो गूगल हाई स्पीड इंटरनेट यूजर्स को अपनी टेलीफोन सर्विसेज (गूगल फाइबर) का इस्तेमाल करने के आमंत्रण भेज रहा है. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि यह टेलीफोन सेवा गूगल वायस की तरह है जिसमें एक ऐप यूजर के सभी टेलीफोन मसलन लैंडलाइन और मोबाइल डिवाइसेज को एक नंबर से जोड़ देता है. 

यह फाइबर फोन अन्य गूगल वायस फीचर्स के साथ आता है जिसमें दिन के समय पर आधारित वॉयसमेल ट्रांसक्रिप्शंस और कॉल स्क्रीनिंग भी शामिल हैं. 

पढ़ेंःफेसबुकः लाइक बटन से दिखेंगे 6 रिएक्शन, क्यों पड़ी इसकी जरूरत

वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक फिलहाल गूगल फाइबर ट्रस्टेड प्रोग्राम के सदस्यों के लिए ही उपलब्ध यह सेवा अगर बड़े पैमाने पर उपयोगकर्ताओं को जारी कर दी गई तो इंटरनेट की यह दिग्गज कंपनी ब्रॉडबैंड, टेलीविजन और टेलीफोन जैसी तीनों सेवाएं एक साथ मुहैया कराकर केबल इंडस्ट्री को बाहर कर देगी.

यह भी खबरें हैं कि गूगल मोबाइल इंटरनेट सर्विस प्रोजेक्ट फाई को आने वाले वक्त में फाइबर फोन के साथ जोड़ दिया जाएगा. लेकिन अमेरिका के किस शहर में इन फोन सेवाओं का इस्तेमाल किया जा सकेगा और इसकी कितनी कीमत होगी, इसका खुलासा नहीं किया गया है.

अनुमान लगाया जा रहा है कि 400 भारतीय रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त हाई स्पीड वाईफाई मुहैया कराने की योजना के बाद गूगल भारत में भी फाइबर सेवा ला सकता है. 

First published: 1 February 2016, 22:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी