Home » साइंस-टेक » After Samsung Galaxy Note 7, iPhone 7 allegedly burst into flames & damaged car, Apple started investigation: Report
 

सैमसंग नोट 7 के बाद अब फटा आईफोन 7, धमाके से कार को नुकसान, एप्पल ने शुरू की जांच

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 October 2016, 19:43 IST

सैमसंग द्वारा इस साल लॉन्च किए गए फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी नोट 7 में आग लगने की तमाम खबरों के बाद कंपनी ने कुछ दिन पहले ही इसकी बिक्री-निर्माण बंद कर दिया है. 

लेकिन अब एक ताजा खबर के मुताबिक एप्पल के भी इस वर्ष के फ्लैगशिप स्मार्टफोन आईफोन 7 में भी इसी तरह की घटना देखने को मिली. आईफोन 7 में हुए धमाके से निकली आग और विस्फोट से कार को भी नुकसान पहुंचा, वहीं एप्पल ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

7 न्यूज की रिपोर्ट की मानें तो ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के दक्षिणी तट के सर्फर (पानी पर सर्फिंग करने वाले) मैट जोंस ने कार में आग लगने की फुटेज को रिकॉर्ड किया है, जिसकी वजह आईफोन 7 के होने का आरोप लगाया गया है.

जानिए आखिर क्यों फटते हैं स्मार्टफोन?

रिपोर्ट के मुताबिक मैट अपनी कार में कपड़ों के नीचे अपना आईफोन 7 रखकर सर्फिंग के लिए गए थे. जब वे वापस लौटे तो उन्होंने देखा उनकी कार धुएं से भरी हुई थी और फोन जल रहा था और इससे पूरी कार का इंटीरियर खराब हो चुका था. 

आईफोन 7 में विस्फोट के बाद क्षतिग्रस्त कार का इंटीरियर. (फोटोः साभार 7 न्यूज)

7 न्यूज को मैट ने बताया, "पैंट के अंदर से राख निकल रही थी और जब उसे खोलकर देखा तो इसके अंदर फोन पिघला हुआ पड़ा था." मैट का दावा है कि आईफोन 7 केवल एक सप्ताह पुराना है और इस घटना से पहले न तो उसमें किसी तरह की खराबी थी और न ही उन्होंने कोई नकली चार्जर इस्तेमाल किया. 

बंदूक से निकली गोली को भी झेल गया नोकिया का यह फोन, बचाई जान

बताया जा रहा है कि एप्पल को इस घटना की जानकारी मिल चुकी है और कंपनी ने फोन जलने के पीछे की वजह जानने के लिए जांच शुरू कर दी है. 

हालांकि एप्पल के नए लॉन्च किए गए आईफोन के साथ यह पहली ऐसी घटना नहीं है. सितंबर के आखिरी में खबर आई थी कि ग्राहक के पास पहुंचने से पहले रास्ते में ही आईफोन 7 प्लस में विस्फोट हो गया. 

जानिए कैसे कम कीमत में खरीद सकते हैं आईफोन 7

विस्फोट के बाद क्षतिग्रस्त आईफोन 7. (फोटोः साभार 7 न्यूज)

हालांकि अब तक ऐसी घटनाएं बेहद कम हैं जिससे ऐसा अनुमान लगाया जाए कि सैमसंग की ही तरह एप्पल भी अपने फोन रिकॉल करेगा. 

लेकिन ऐसे में एक बात तो उठती है कि लीथियम-आयन बैटरियों के फटने की घटनाएं खतरनाक रूप से बढ़ती जा रही है और इससे यह सवाल खड़ा होता जा रहा है कि इन स्मार्टफोनों में लगी इन बैटरियों के साथ यूजर्स कितने सुरक्षित हैं.

जानिए 7 कारण क्यों नहीं खरीदना चाहिए गूगल पिक्सल फोन

First published: 21 October 2016, 19:43 IST
 
अगली कहानी